फोटो गैलरी

Hindi News22 करोड़ के लिए डीएसटी को सौंपे 22 प्रोजेक्ट

22 करोड़ के लिए डीएसटी को सौंपे 22 प्रोजेक्ट

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में केन्द्र के साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट से रिसर्च प्रोजेक्ट लेने के लिए 22 करोड़ के 22 प्रोजेक्ट तैयार किये गये हैं। विज्ञान में रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए कुलपति...

22 करोड़ के लिए डीएसटी को सौंपे 22 प्रोजेक्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Nov 2014 12:29 AM
ऐप पर पढ़ें

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में केन्द्र के साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट से रिसर्च प्रोजेक्ट लेने के लिए 22 करोड़ के 22 प्रोजेक्ट तैयार किये गये हैं। विज्ञान में रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए कुलपति डॉ. पंडित पलांडे ने खुद जाकर डीएसटी को ये प्रोजक्ट सौंपे हैं।

डीएसटी के तहत तीन योजनाओं में इन प्रोजेक्टों को तैयार किया गया है। इनमें फिस्ट (फंड फॉर इंप्रूवमेंट ऑफ साइंस एंड साइंस इंफ्रास्ट्रक्चर) के दो अलग-अलग प्रोजेक्ट व एक अकेले रिसर्च करने वाले प्रोजेक्ट भी है। फिस्ट के तहत पीजी के केमेस्ट्री, बॉटनी, गणित व जूलॉजी विभाग, एमडीडीएम कॉलेज और आरएन कॉलेज हाजीपुर इसमें शामिल है। इसके अलावा पीजी विभाग व कॉलेजों के 16 विज्ञान शिक्षकों ने प्रोजेक्ट सौंपे हैं। इनमें पीजी विभागों की ओर से तीन-तीन करोड़ के रिसर्च प्रोजेक्ट तैयार किये गये हैं।

दो कॉलेजों की ओर से एक-एक करोड़ के प्रोजेक्ट डीएसटी को सौंपे गये हैं। वहीं 16 शिक्षकों ने 50-50 लाख के प्रोजेक्ट सौंपे हैं। रिसर्च प्रोजेक्ट के लिए विवि ने पहली बार इतनी अधिक संख्या में प्रोजेक्ट तैयार किये हैं। इसे नैक मूल्यांकन से भी जोड़ कर देखा जा रहा है। जितने अधिक प्रोजेक्ट होंगे, नैक मूल्यांकन में विवि को उतना ही फायदा मिलेगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें