फोटो गैलरी

Hindi Newsअधिकारियों को नहीं पता कितने हैं सरकारी खाते

अधिकारियों को नहीं पता कितने हैं सरकारी खाते

राज्य के विभिन्न जिलों में कितने सरकारी बैंक खाते हैं, इसकी जानकारी वहां के अधिकारियों को नहीं है। जितने जिलाधिकारी व अधिकारी आए, उन्होंने अपनी सुविधा के अनुसार बैंक खाते खोल कर उसमें सरकारी पैसे जमा...

अधिकारियों को नहीं पता कितने हैं सरकारी खाते
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 28 Aug 2014 08:14 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के विभिन्न जिलों में कितने सरकारी बैंक खाते हैं, इसकी जानकारी वहां के अधिकारियों को नहीं है। जितने जिलाधिकारी व अधिकारी आए, उन्होंने अपनी सुविधा के अनुसार बैंक खाते खोल कर उसमें सरकारी पैसे जमा कर दिए। कुछ पैसे खर्च हुए कुछ खाते में रह गए। फिर नई योजना के सामने आते ही पुराने बैंक खाते को भूल गए। जिलों में सरकारी बैंक खातों के हिसाब-किताब नहीं रखने पर महालेखाकार ने वित्त विभाग को पत्र लिखकर कार्रवाई करने को कहा है।

स्थिति चिंताजनक
वित्त विभाग के अनुसार जिलों के नजारत कार्यालय जो सरकारी बैंक खातों का लेखा-जोखा रखता है, उसके पास भी सभी बैंक खातों की अद्यतन जानकारी नहीं है। कुछ ऐसे बैंक एकाउंट है, जिनमें वर्षो से निकासी व जमा बंद है। परंतु राशि बैंकों में पड़ी हुई है। वित्त विभाग का मानना है कि वित्तीय प्रबंधन की दृष्टि से यह स्थिति चिंताजनक है।

पटना में तीन करोड़ की निकासी हुई थी
कुछ दिनों पूर्व पटना में जिला योजना कार्यालय द्वारा संचालित योजनाओं से संबंधित चेक बुक से चेक गायब कर फर्जी हस्ताक्षर कर तीन करोड़ रुपए की निकासी कर ली गई थी। मामला सामने आते ही जिला कार्यालय में हड़कंप मच गया था। पटना के जिलाधिकारी ने सभी बैंक खातों की जांच करा कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की थी।

जिलों से मांगी गई जानकारी
वित्त विभाग के सचिव (व्यय) राजित पुनहानी ने सभी डीएम से 15 दिनों के अंदर सभी सरकारी बैंक खातों की जानकारी मांगी है। स्कीम या कार्यक्रम बंद होने के बाद जिन खातों से जमा-निकासी का काम नहीं हो रहा है, उन्हें बंद करने का निर्देश दिया है। इन खातों में जमा राशि को तत्काल सरकारी खजाने में जमा कराने का निर्देश दिया है। श्री पुनहानी ने कहा है कि जिला समाहरणालय के नजारत के पास सरकारी बैंक खातों की जानकारी हो सकती है कि नहीं हो, इसके लिए डीएम बैंकों से विवरणी प्राप्त कर उसकी सूची तैयार करें। इसकी भी जानकारी दें कि जिला नजारत शाखा में या किसी अन्य शाखा में ऐसी कोई फाइल है, जिसमें नए बैंक एकाउंट खोलने को लेकर डीएम द्वारा अनुमति प्रदान की जाती हो या ऐसी कोई फाइल हैं जिसमें सभी सरकारी बैंक एकाउंट का ब्योरा दर्ज हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें