फोटो गैलरी

Hindi Newsसत्ता का सेमी फाइनल

सत्ता का सेमी फाइनल

10 विधानसभा सीटों के लिए उप चुनाव में 26 लाख 42 हजार 460 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 14 लाख 24 हजार 937 पुरूष मतदाता व 12 लाख 17 हजार 383 महिला मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल...

सत्ता का सेमी फाइनल
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 25 Jul 2014 08:46 PM
ऐप पर पढ़ें

10 विधानसभा सीटों के लिए उप चुनाव में 26 लाख 42 हजार 460 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 14 लाख 24 हजार 937 पुरूष मतदाता व 12 लाख 17 हजार 383 महिला मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। उप चुनाव को लेकर 2422 बूथों पर मतदान कार्य संपन्न कराया जाएगा।

राज्य निर्वाचन कार्यालय के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उप चुनाव वाले विधानसभा क्षेत्रों  के 99.98 प्रतिशत मतदाता सूची में मतदाताओं के फोटोग्राफ अंकित है। वहीं, 99.61 प्रतिशता मतदाताओं के ईपिक बने हुए है। 

होगी सुरक्षा की सख्त व्यवस्था
10 विधानसभा सीटों के उप चुनाव को लेकर सुरक्षा की सख्त व्यवस्था की जाएगी। राज्य निर्वाचन कार्यालय ने चुनाव को लेकर सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षकों को सुरक्षा तैयारियां शुरू करने का निर्देश दिया है। इसके लिए सभी जिलों से सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति को लेकर आकलन कर रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है। जिलों में पहले से उपलब्ध केंद्रीय सुरक्षा बलों के अतिरिक्त बिहार सैन्य पुलिस, जिला पुलिस की भी तैनाती की जाएगी।

जिलों में पहले से उपलब्ध है ईवीएम
राज्य निर्वाचन कार्यालय के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिलों में लोकसभा चुनाव के दौरान इस्तेमाल किए गए ईवीएम पहले से उपलब्ध हैं। जिन जिलों में ईवीएम नहीं हैं, वहां नजदीक के जिले से ईवीएम उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। मतदानकर्मियों के प्रशिक्षण के कार्यक्रम को अंतिम रुप प्रदान किया जा रहा है। जिला स्तर पर ही प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी ।

प्रत्याशियों को देना होगा संपत्ति का ब्यौरा
निर्वाचन कार्यालय सूत्रों ने बताया कि सभी प्रत्याशियों को नामांकन पत्र के साथ संपत्ति का ब्यौरा उपलब्ध कराना होगा। प्रत्याशियों को चुनाव प्रचार के लिए वाहनों के उपयोग व चुनाव के दौरान खर्च की गई राशि की जानकारी केंद्रीय चुनाव आयोग को देनी होगी। चुनाव आयोग द्वारा दिए गए सभी पूर्व के निर्देश उप चुनाव के दौरान लागू किए जाएंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें