फोटो गैलरी

Hindi Newsशहरों में घर-घर सर्वे कर बनेगा विकास का रोडमैप

शहरों में घर-घर सर्वे कर बनेगा विकास का रोडमैप

शहरी क्षेत्रों में नल से जल, शौचालय, पक्की गली और नाली की सुविधाओं का सर्वेक्षण राज्य सरकार कराएगी। यह कार्य जून के दूसरे सप्ताह से शुरू होगा। सर्वेयर घर-घर जाकर सर्वे करेंगे और नगर विकास विभाग को...

शहरों में घर-घर सर्वे कर बनेगा विकास का रोडमैप
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 20 May 2016 07:17 PM
ऐप पर पढ़ें

शहरी क्षेत्रों में नल से जल, शौचालय, पक्की गली और नाली की सुविधाओं का सर्वेक्षण राज्य सरकार कराएगी। यह कार्य जून के दूसरे सप्ताह से शुरू होगा। सर्वेयर घर-घर जाकर सर्वे करेंगे और नगर विकास विभाग को इसकी रिपोर्ट देंगे, ताकि विभाग के पास यह जानकारी हो कि वर्तमान स्थिति क्या है। इसके बाद विकास कार्य को लेकर रोड मैप बनेगा।

सर्वे को लेकर विभाग की और से शुक्रवार को अधिवेशन भवन में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें राज्य भर के नगर निकायों के पदाधिकारी आए थे। नगर विकास मंत्री महेश्वर हजारी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में भी चार वर्षों में उक्त सभी कार्य पूरे कर लेने हैं। पदाधिकारियों से उन्होंने कहा कि वे इच्छाशक्ति को मजबूत करें और अभियान के तौर पर इस कार्य को पूरा करें। सर्वे के दौरान घर के वरीय किसी एक सदस्य से हस्ताक्षर लेना सर्वेयर के लिए अनिवार्य किया गया है, ताकि कोई भी घर इस सर्वे से छुटे नहीं। संबंधित जिलाधिकारियों की जवाबदेही होगी कि सर्वे कार्य का अनुश्रवण करें।

एक सर्वेयर प्रतिदिन 50 घरों का करेगा सर्वे : सात निश्चय के तहत इन कार्यों को पूरा करना है। चरणवार सभी वार्डों में नल से जल, पक्की गली और नाली तथा शौचालय निर्माण का कार्य पूरा किया जाएगा। विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने कहा कि एक सर्वेयर प्रतिदिन 50 परिवारों तथा एक किमी सड़क का सर्वेक्षण करेगा। सर्वे का काम सात दिनों में पूरा करना है। उन्होंने यह भी कहा कि जहां कहीं भी सड़क बनानी है, वहां पानी का पाइप बिछाने का काम पहले पूरा कर लेना है। बाद में पाइप बिछाने से पक्की सड़का को काटना पड़ेगा, जिससे कार्य में परेशानी आएगी।
 
 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें