फोटो गैलरी

Hindi Newsअबकी सावन में कांवरिया ट्रेन से जा सकेंगे देवघर

अबकी सावन में कांवरिया ट्रेन से जा सकेंगे देवघर

अगर सब ठीक रहा तो आनेवाले सावन में कांवरिया देवघर ट्रेन से भी आ-जा सकेंगे। बांका से देवघर के लिए प्रस्तावित ट्रेन सेवा 10 जून तक शुरू हो सकती है। बांका से चांदन के बीच सिग्नल इंटरलॉकिंग का काम लगभग...

अबकी सावन में कांवरिया ट्रेन से जा सकेंगे देवघर
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 30 May 2016 02:22 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर सब ठीक रहा तो आनेवाले सावन में कांवरिया देवघर ट्रेन से भी आ-जा सकेंगे। बांका से देवघर के लिए प्रस्तावित ट्रेन सेवा 10 जून तक शुरू हो सकती है। बांका से चांदन के बीच सिग्नल इंटरलॉकिंग का काम लगभग पूरा हो गया है। इसके बाद रेलवे निर्माण विभाग यह लाइन आसनसोल रेल मंडल को परिचालन के लिए सौंप देगा।

रेलवे कर्मचारियों की मानें तो आसनसोल रेल मंडल के अधिकारियों ने यह संकेत दिया है कि 10 जून तक बांका से देवघर के बीच ट्रेन सेवा शुरू हो सकती है। इधर मालदा रेल मंडल के अधिकारियों ने अब इस मामले से खुद को अलग कर लिया है। कुछ दिन पहले भागलपुर दौरे पर आए नए डीआरएम मोहित सिन्हा ने यह कहा था कि 25 मई के बाद बांका से देवघर के बीच ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी, लेकिन अब वह भी इस मामले से खुद को किनारे कर रहे हैं।

फिलहाल इस नई रेललाइन पर आसनसोल रेल मंडल को ही ट्रेन चलानी है। इसलिए मालदा रेल मंडल के अधिकारी इस मामले में महज इतना ही बता रहे हैं कि जोनल मुख्यालय से यह निर्णय होना है।

चूंकि हंसडीहा से दुमका तक की रेललाइन मालदा रेल मंडल के अधीन है। इसलिए मालदा रेल मंडल के अधिकारी हंसडीहा रूट पर चलने वाली ट्रेन को बाड़ा प्लासी और दुमका होते हुए देवघर तक चलाने की तैयारी में हैं। इस रेलखंड पर अभी सीआरएस निरीक्षण नहीं हुआ है। हंसडीहा से बाड़ा प्लासी के बीच रेल लाइन के उपर से गुजरी हाई टेंशन बिजली के तार को हटाने के इंतजार में निरीक्षण नहीं हो रहा है। रेलवे के इंजीनियर बताते हैं कि पावर ग्रिड ने तार को हटाने का काम शुरू कर दिया है और पूरी उम्मीद है कि जुलाई में सीआरएस निरीक्षण कराने के बाद इस रेलखंड पर ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी। चूंकि पटरी निर्माण और हॉल्ट स्टेशन पर कांट्रेक्टर आदि की तैनाती पहले ही हो चुकी है।
 
मालदा के डीआरएम मोहित सिन्हा कहते हैं कि बांका से देवघर के बीच ट्रेन सेवा शुरू करने पर जोनल मुख्यालय को निर्णय लेना है। तिथि के निर्धारण के लिए जोनल मुख्यालय रेलवे बोर्ड की सहमति से इसपर निर्णय लेकर घोषणा करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें