फोटो गैलरी

Hindi Newsसीवान के गौरव ने अमेरिका में बढ़ाया भारत का मान

सीवान के गौरव ने अमेरिका में बढ़ाया भारत का मान

भगवानपुर प्रखंड के बनपुरा गांव के अनिल कुमार सिंह के बेटे व बेंगलुरु में इंजीनियरिंग अंतिम वर्ष के छात्र गौरव ने सात समंदर पार अमेरिका में जिले, सूबे व देश का मान बढ़ाया है। परिवार वाले उसकी कामयाबी...

सीवान के गौरव ने अमेरिका में बढ़ाया भारत का मान
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 18 May 2016 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

भगवानपुर प्रखंड के बनपुरा गांव के अनिल कुमार सिंह के बेटे व बेंगलुरु में इंजीनियरिंग अंतिम वर्ष के छात्र गौरव ने सात समंदर पार अमेरिका में जिले, सूबे व देश का मान बढ़ाया है। परिवार वाले उसकी कामयाबी पर फूले नहीं समा रहे। गौरव ने बताया कि उसके एयरक्राफ्ट डिजाइन जैसी किसी कंपनी ने अब तक एयरक्राफ्ट नहीं बनाई है।

प्रसिद्ध बोइंग कंपनी पिछले कुछ सालों से इस पर रिसर्च कर रही है। टीम पिछले महीने 19 को अमेरिका रवाना हुई। वहां 21 से 23 अप्रैल तक प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता में 12 भारतीय टीम के अलावा अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, पोलैंड, कनाडा, ब्रिटेन, चीन, मैक्सिको व इजिप्ट समेत 20 से भी ज्यादा देशों के 75 टीम ने भाग लिया।

गौरव के नेतृत्व में गई टीम को विश्वस्तर पर 25 वां व भारतीय टीमों के बीच दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। आयोजकों ने टीम के प्रयास की जमकर सराहना की। गौरव ने बताया कि उसके बनाए प्रोजेक्ट को उड़ान भरते देखकर डायमंड एयरक्राफ्ट ऑफ दिस कॉम्पटीशन फॉम डायमंड टीम ऑफ इंडिया का मंच से उद्घोषणा सुनकर सभी भारतीय छात्रों का सीना गर्व से चौड़ा हो गया।

गौरव कर्नाटक के सिद्दगंगा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में मेकैनिकल इंजीनियरिंग में अंतिम वर्ष का छात्र है। वैसे तो अमेरिका उसके कॉलेज से 17 सदस्यीय टीम गई थी। बावजूद फेकैल्टी एडवाइजर डॉ. उमाशंकर माकम के अलावा 5 सदस्य टीम के साथ प्रदर्शन को गए। गौरव के अलावा बोकारो के अंकित गौरव, धनबाद के आशुतोष नारायण, बेंगलूरु के कार्तिक जी बालटे व यूपी के अभिजीत कृष्णा शामिल थे। गौरव की उपलब्धि पर गांव व आसपास में लोगों में काफी खुशी है। पिता अनिल कुमार सिंह ने बताया कि लोगों के बधाई देने का सिलसिला जारी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें