फोटो गैलरी

Hindi Newsभूकंप का खौफ दिखा खपा दी लाखों की नकली दवा

भूकंप का खौफ दिखा खपा दी लाखों की नकली दवा

भूकंप के बाद उत्तर बिहार में बड़ी मात्रा में चक्कर व सिरदर्द रोकने की  नकली दवा बेचने का खुलासा हुआ है। एक ब्रांडेड कंपनी के रेपर व बैच नम्बर लगाकर नौ माह तक लाखों की नकली दवा बेची जाती रही।...

भूकंप का खौफ दिखा खपा दी लाखों की नकली दवा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 08 May 2016 10:03 PM
ऐप पर पढ़ें

भूकंप के बाद उत्तर बिहार में बड़ी मात्रा में चक्कर व सिरदर्द रोकने की  नकली दवा बेचने का खुलासा हुआ है। एक ब्रांडेड कंपनी के रेपर व बैच नम्बर लगाकर नौ माह तक लाखों की नकली दवा बेची जाती रही। स्टेमेटिल एमडी नामक इस दवा की अप्रत्याशित बिक्री देखकर औषधि विभाग ने इसकी जांच की तो मामला पकड़ में आया।  इस खेल में मास्टर माइंड रहे सरैयांगज स्थित अमन ड्रग का  लाइसेंस रद कर दिया है। संचालक  के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है।

अप्रैल 2015 में भूकंप के झटकों के बाद लोगों में चक्कर व सिरदर्द की परेशानी बढ़ी थी। इसके लिए आने वाली दवा स्टेमेटिल एमडी की बिक्री दस गुनी से भी अधिक बढ गई थी। अचानक बढ़ी मांग पर औषधि नियंत्रण अधिकारियों को संदेह हुआ और जांच शुरू कर दी। दवा बनाने वाली कंपनी एवार्ट हेल्थ केयर को  बैच नम्बर भेजा गया। कंपनी ने जवाब में साफ कह दिया कि इस बैच नम्बर की दवा उनके  यहां बनी ही नहीं। विभाग ने आशंका जताई है कि आगरा की किसी दवा फैक्ट्री से नकली दवा की बड़ी खेप आई है। इसकी जांच कराई जा रही है।

अनुज्ञापन अधिकारी (लाइसेंस अथॉरिटी ) जावेदुल हक ने कहा कि नकली दवा की पुष्टि हुई है। एक्ट के हिसाब से दुकान का लाइसेंस रद कर दिया गया है। एफआईआर दर्ज कराकर आगे की कार्रवाई की जा रही है। अमन ड्रग्स के संचालक ने कहा कि भूकंप आने के बाद इस दवा की मांग बढ़ी थी। उसको पता नहीं था कि दवा नकली है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें