फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: पंजाब मेल बेपटरी, एक ही जगह दो बार टूटी पटरी, कई ट्रेनें फंसी

VIDEO: पंजाब मेल बेपटरी, एक ही जगह दो बार टूटी पटरी, कई ट्रेनें फंसी

अमृतसर से हावड़ा जा रही पंजाब मेल के इंजन के दो पहिये पटरी से उतर गये। घटना बरुणा व बक्सर के बीच सोमवार की रात 10 बजे हुई। प्रारंभिक जांच में पटरी एक ही जगह पर दो बार टूटी पाई गई है। जिसे बदला जा रहा...

VIDEO: पंजाब मेल बेपटरी, एक ही जगह दो बार टूटी पटरी, कई ट्रेनें फंसी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 26 Jul 2016 09:41 AM
ऐप पर पढ़ें

अमृतसर से हावड़ा जा रही पंजाब मेल के इंजन के दो पहिये पटरी से उतर गये। घटना बरुणा व बक्सर के बीच सोमवार की रात 10 बजे हुई। प्रारंभिक जांच में पटरी एक ही जगह पर दो बार टूटी पाई गई है। जिसे बदला जा रहा है। डीआर एम का कहना है प्रथम दृष्टया घटना के पीछे लापरवाही है। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

 

ट्रेन के यात्रियों की मानें तो गति ज्यादा तेज न होने की वजह से बड़ा हादसा नहीं हुआ। घटना के बाद जोरदार आवाज हुई और ट्रेन कुछ दूर तक स्लीपर से टकराता रहा। जिस जगह ट्रेन का पहिया गिरा वहां स्लीपर को नुकसान पहुंचा है।

पटरी मरम्मत का कार्य तेजगति से जारी है। रेलवे पथ विभाग के अधिकारी व कर्मचारी इस काम में लगे हैं। दुर्घटनाग्रस्त पंजाब मेल सहित अन्य क ई ट्रेनें जहां तहां अभी तक खड़ी हैं। इसको लेकर ट्रेनों में सवार लोग परेशान बताए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि यदि पटरी मरम्मत में देरी हुई तो डाउन की कई अन्य ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो सकता है।

दानापुर कंट्रोल को ट्रेन के चालक ने जानकारी दी जिसके बाद घटना स्थल के लिए एआरटी रवाना की गई। दानापुर रेल मंडल  डीआरएम आरके झा ने बताया कि  घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। ट्रेन के इंजन का पहिया पटरी से उतरा है जिससे रेल यातायात प्रभावित हुआ है। रेलवे ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। देर रात इंजन के पहिए को चढ़ा दिया गया  जिसके बाद ट्रेनों का आवागमन ठीक हो सका।
 

अधिकारियों की टीम रवाना
घटना की सूचना मिलते ही डीआरएम आरके झा, वरीय मंडल संरक्षा अधिकारी जीपी मंडल सहित अधिकारियों की टीम रवाना की गई। इधर स्पेशल सैलून से एजीएम टीपी सिंह भी घटनास्थल पर रवाना हुए। देर रात तक ट्रेनों का परिचालन डाउन लाइन पर प्रभावित रहा । इधर ट्रेन को दूसरे इंजन से खींचकर बक्सर ले जाया गया। प्रभावित होने वाली ट्रेनों में आनंदविहार कोलकाता एक्सप्रेस, तूफान एक्सप्रेस, डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस, नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस, हिमगिरी एक्सप्रेस, अर्चना एक्सप्रेस समेत दर्जनों ट्रेनें शामिल हैं। देर रात तक इंजन के पहिए को चढ़ाया जा सका। 

बाबा भोले ने बचा दी जान
हादसे के बाद ट्रेन में सवार यात्री काफी दहशतजदा थे। एस 8 बोगी में सवार संजय रावत ने बताया कि वह अमृतसर से हावड़ा जा रहे थे। बक्सर स्टेशन से ट्रेन खुलने के बाद वरुणा पहुंची। ट्रेन की स्पीड कम थी।इसी बीच इंजन के दो पहिए जैसे पटरी से उतरे चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लिया।ऐसे मे जोरदार झटका लगा।सभी यात्री एक दूसरे से टकरा गए। बस बाबा भोले ने हम सभी की जान बचा ली।

घटना की होगी जांच
रेल अधिकारियों का कहना है कि पहली प्राथमिकता यात्रियों को सकुशल उनके गंतव्य तक पहुंचाने की है। इसके लिए कार्य तेज कर दिया गया है। करीब एक से दो घंटे बाद अमृतसर हाबड़ा डाउन पंजाब मेल को गंतव्य के लिए रवाना कर डाउन ट्रैक पर परिचालन बहाल कर दिया जाएगा। घटना की जानकारी रेलवे के वरीय अधिकारियों को दे दी गई है।ताकि घटना की जांच कराई जा सके।

जनरल बोगी में बिलख रहे थे बच्चे
बीच रास्ते में डाउन पंजाब मेल के दुर्घटनाग्रस्त होने पर यात्री काफी परेशान थे।हालांकि ट्रेन को बक्सर लूप लाइन में खड़ा किए जाने से यात्रियों ने कुछ राहत की सांस भी ली।ट्रेन के जनरल बोगी में सवार संजय पासवान निवासी सकलडीहा का कहना था कि वह सपरिवार हाबड़ा जाने के लिए ट्रेन पर सवार हुए थे। हादसे के बाद से बीच रास्ते में फंसे हैं। पत्नी की गोद में तीन साल का बेटा है।घटना में जोरदार झटका लगने से वह लगातार रो रहा है।

रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
घटना के तुरंत बाद पटना जंक्शन पर हेल्पलाइन नंबर 0612 - 221232 जारी कर दिया गया। इधर हफ्ते भर में रेल मंडल में हुई तीसरी घटना से यात्री भी चिंतित दिखे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें