फोटो गैलरी

Hindi Newsशराबबंदी नारी शक्ति की सफलता, मिलेगा बोतलबंद ताड़ का रस: नीतीश

शराबबंदी नारी शक्ति की सफलता, मिलेगा बोतलबंद ताड़ का रस: नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार में शराबबंदी लागू होना नारी शक्ति की सफलता है। मंगलवार को सहरसा स्टेडियम में जीविका की महिलाओं से संवाद के दौरान उन्होंने कहा कि जहां भी अवैध रूप से शराब...

शराबबंदी नारी शक्ति की सफलता, मिलेगा बोतलबंद ताड़ का रस: नीतीश
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 03 May 2016 06:33 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार में शराबबंदी लागू होना नारी शक्ति की सफलता है। मंगलवार को सहरसा स्टेडियम में जीविका की महिलाओं से संवाद के दौरान उन्होंने कहा कि जहां भी अवैध रूप से शराब बनाने की सूचना मिलती है, सामूहिक रूप से भट्ठी तोड़ दें। सरकार उनके साथ रहेगी।

कोसी क्षेत्र के तीन जिले सहरसा, मधेपुरा व सुपौल से आईं करीब आठ हजार महिलाओं से संवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पूर्ण शराबबंदी लागू कर बिहार ने बापू (महात्मा गांधी) के सपने को साकार किया है। इससे बड़ा सामाजिक परिवर्तन और क्या होगा? इसका असर दिखने भी लगा है।

करीब 40 मिनट के संबोधन में सीएम ने शराब कारोबारियों को सख्त तेवर में चेताया। उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों की सीमा पर शराब की अधिक दुकानें खुलने की बात सामने आ रही हैं। शराब कारोबारी चाहते हैं पड़ोसी राज्यों से बिहार में कारोबार चलाएंगे। हम ऐसा नहीं होने देंगे। ऐसा माहौल बन रहा है कि पड़ोसी राज्य झारखंड और यूपी को भी शराबबंदी कानून लागू करने के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

अब लोगों को बोतलबंद ताड़ का रस मिलेगा
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में ताड़ के रस को बोतलबंद पेय पदार्थ के रूप में सरकार लोगों को उपलब्ध कराएगी। ताड़ी पर राजनीति करने वालों को नीतीश ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि एक समुदाय को ताड़ी बेचने के नाम पर बहकाने की साजिश कामयाब नहीं होने देंगे।

अगले एक साल में सरकार ऐसी व्यवस्था कर रही है कि सुबह होने से पहले ताड़ के रस को उतार लिया जाएगा। फिर उसे प्रसंस्करित कर बोतलबंद पेय पदार्थ के रूप में लोगों को पहुंचाया जाएगा। इसके लिए तमिलनाडू जाकर विशेषज्ञों की टीम अध्ययन कर रही है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने स्टेडियम में जीविका द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टॉलों का निरीक्षण किया। मंच पर उनके साथ सूबे के उर्जा मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अब्दुल गफूर, आपदा प्रबंधन मंत्री चन्द्रशेखर, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, डीजीपी पीके ठाकुर, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अरविंद कुमार चौधरी, कोसी प्रमंडलीय आयुक्त टी.एन.विंदेश्वरी ने संबोधित किया। इस दौरान राज्य सरकार के करीब दर्जन भर विभागों के सचिव, मंत्री, विधायक व जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

4 लाख का बनेगा स्टूडेंट कार्ड
मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि 12वीं से आगे की पढ़ाई करने वाले चार लाख छात्र-छात्राओं को सरकार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड जारी करेगी। इसकी शुरुआत गांधी जयंती के अवसर पर होगी। शिकायतों के निपटारे के लिए अनुमंडल और जिला स्तर के अलावा विभागों में अलग शिकायत निवारण कोषांग खोलने की घोषणा की गई। इसके तहत अधिकारी शिकायत करने वालों और जिनपर शिकायत है दोनों को बुलाकर आवेदन मिलने के सात दिनों के अंदर निपटारा करेंगे। 5 जून से यह व्यवस्था लागू होगी।

जीविका की महिलाओं ने साझा किया शराबबंदी के अनुभव : संवाद के दौरान महिलाओं ने मुख्यमंत्री से शराबबंदी को लेकर अपने अनुभव साझा किया। बोलीं परिवार में कलह खत्म हो गया है। खुशहाली लौटने लगी है और रुपये भी बचने लगे हैं।

सौरबाजार की जीविका विभा देवी ने बताया कि शराब की लत से पति बीमार हो गए थे। उनका लीवर खराब हो गया। इसके बावजूद वह शराब पीने की जिद करते रहे। लेकिन नीतीश भैया के शराबबंदी के निर्णय से मुझे बल मिला। मेरे पति की शराब छूट गई है। दूसरी महिला सुनीता ने बताया कि शराब पीने के बाद होनेवाली उसकी पिटाई भी बंद हो गई है।

पस्तपार पतरघट की जीविका दीपगंगा ने बताया कि उनके पति मोबाइल की दुकान करते थे। उन्हें शराब व जुआ की लत लग गई। पूरी कमाई उसी में उड़ा देते। नीतीश भैया के निर्णय से शराब की आदत छुट गई व परिवार में खुशहाली भी लौट गई है।

मधेपुरा की जीविका कुंती देवी ने कहा कि नीतीश भैया के शराबबंदी के निर्णय से पूरा बिहार शांत हो गया है। मेरे पति भी 300 रुपए कमाकर लाते और दो सौ रुपये का शराब पी जाते थे। अब शराब नहीं पीते हैं और रुपये भी बचने लगे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें