फोटो गैलरी

Hindi Newsआंखों पर पट्टी बांधकर एकडेरवां का मंजीत पढ़ता है किताब

आंखों पर पट्टी बांधकर एकडेरवां का मंजीत पढ़ता है किताब

एकडेरवा गांव का मंजीत कुमार इनदिनों लोगों के बीच चर्चा का विषय है। वह अपनी आंखों पर काली पट्टी बांधकर किताब पढ़ रहा है। किताब पढ़ने के साथ-साथ आपने किस रंग का कपड़ा पहना है, इसकी भी जानकारी झट से दे रहा...

आंखों पर पट्टी बांधकर एकडेरवां का मंजीत पढ़ता है किताब
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 06 Feb 2016 03:35 PM
ऐप पर पढ़ें

एकडेरवा गांव का मंजीत कुमार इनदिनों लोगों के बीच चर्चा का विषय है। वह अपनी आंखों पर काली पट्टी बांधकर किताब पढ़ रहा है। किताब पढ़ने के साथ-साथ आपने किस रंग का कपड़ा पहना है, इसकी भी जानकारी झट से दे रहा है। नोट, सिक्का, किताब, कपड़े का रंग व किताब के अंदर का पेज वह छूकर बता देता है कि किस चैप्टर को आप दिखा रहे हैं। यह दृश्य शनिवार को भी उसके स्कूल में देखने को मिला। शहर के राजीव नगर स्थित न्यू मॉर्डन सैनिक स्कूल में वह पढ़ता है। उसके पिता मनोज कुमार प्रसाद व मां मनीषा देवी ने बताया कि उसके अंदर पिछले एक माह से यह बदलाव आया है।

पिछले माह से कर रहा योगा क्लास: मंजीत पिछले एक माह से योग का क्लास कर रहा है। इस योग के क्लास के बाद ही यह गुर उसने सीखे हैं। स्कूल की ट्रेनर नंदिनी कुमार और अनुभा कुमारी समेत अन्य स्कूली बच्चे उसके इस ज्ञान से आश्चर्य चकित हैं। वह बताता है कि योग क्लास में मिड माइंड एक्टीवेशन क्लास के तहत यह ज्ञान अपने में अर्जित किया है। अभी वह महज दो दिनों के क्लास में उसने यह शिक्षा ग्रहण की है। अभी उसकी यह शिक्षा अगले दिनों में भी चलेगी। आगे की शिक्षा पाने के बाद वह अन्य कई कारनामे भी कर सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें