फोटो गैलरी

Hindi Newsबोधगया में जुटेंगे आठ देश के राजदूत

बोधगया में जुटेंगे आठ देश के राजदूत

महाबोधि मंदिर एडवाइजरी कमिटी की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आठ देश के राजदूत बोधगया आयेंगे। बीटीएमसी के सभागार में होनेवाली यह बैठक एडवाइजरी कमिटी के अध्यक्ष सह भूटान के राजदूत वी नामग्याल की...

बोधगया में जुटेंगे आठ देश के राजदूत
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 17 Jul 2016 11:38 PM
ऐप पर पढ़ें

महाबोधि मंदिर एडवाइजरी कमिटी की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आठ देश के राजदूत बोधगया आयेंगे। बीटीएमसी के सभागार में होनेवाली यह बैठक एडवाइजरी कमिटी के अध्यक्ष सह भूटान के राजदूत वी नामग्याल की अध्यक्षता में होगी। बैठक 30 जुलाई को होनी है।

बीटीएमसी कार्यालय सूत्रों के अनुसार, इसमें थाईलैंड, कोरिया, म्यांमार, जापान, कम्बोडिया, मंगोलिया तथा श्रीलंका के राजदूत भी हिस्सा लेंगे। इनके अलावे केन्द्र सरकार के पर्यटन सचिव, विदेश मंत्रालय के सचिव, राज्य सरकार के कला संस्कृति व पर्यटन विभाग के सचिव, स्थानीय सांसद, सिक्किम सरकार के धार्मिक विभाग के सचिव, महाबोधि सोसाइटी, आईबीसी दलाई लामा के प्रतिनिधि, डीआईजी, प्रमंडलीय आयुक्त, डीएम तथा स्थानीय विधायक व नगर निकाय की अध्यक्ष बैठक में शामिल होंगी।

बैठक की तैयारी कर ली गई है। प्रमंडलीय आयुक्त सह सलाहकार समिति के सचिव लियान कुंगा ने सदस्यों को बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है।

यह बैठक महाबोधि मंदिर तथा बोधगया में पर्यटन क्षेत्र में बढ़ावा देने को लेकर महत्वपूर्ण मानी जा रही है। बैठक में महाबोधि मंदिर की सुरक्षा, रख-रखाव, देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए उपलब्ध सुविधाओं पर समीक्षा तथा पर्यटन को बढ़ावा देने के क्षेत्र में बेहतर कदम उठाने पर विस्तार से चर्चा की जायेगी।

पर्यटन के दृष्टिकोण से ढुंगेश्वरी से बोधगया तक प्रस्तावित रोपवे, मुहाने नदी पर पुल निर्माण, ज्ञान पथ, अस्पताल निर्माण पर निर्णय लिया जायेगा। दो साल के लिए गठित इस कमिटी की यह अंतिम बैठक होगी। इस 22 सदस्यीय कमिटि में सभी सदस्यों को बीटीएमसी कार्यालय से आमंत्रण पत्र भेज दिया गया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें