फोटो गैलरी

Hindi Newsशराबबंदी लगी तो लोग पी रहे डोडा

शराबबंदी लगी तो लोग पी रहे डोडा

शराब पर पाबंदी लगी तो लोग डोडा पी रहे हैं। खासकर देसी शराब की लत वालों के बीच यह नशा तेजी से फैल रहा है। देसी शराब की कीमत पर ही यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है। डोडा बनाना या बेचना भी ज्यादा कठिन काम...

शराबबंदी लगी तो लोग पी रहे डोडा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 24 Apr 2016 07:11 PM
ऐप पर पढ़ें

शराब पर पाबंदी लगी तो लोग डोडा पी रहे हैं। खासकर देसी शराब की लत वालों के बीच यह नशा तेजी से फैल रहा है। देसी शराब की कीमत पर ही यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है। डोडा बनाना या बेचना भी ज्यादा कठिन काम नहीं है। नाम नहीं छापने की शर्त पर एक दुकानदार ने बताया कि एक ग्लास डोडे का नशा करीब 06 घंटे तक रहता है। शराबबंदी के बाद लोगों का झुकाव ताड़ी की ओर हुआ, लेकिन सरकार ने ताड़ी के सेवन पर भी रोक लगा दी। हालांकि, ताड़ी की बिक्री आज भी चोरी छिपे जारी है। लेकिन ताड़ी में नशे की गोली या इंजेक्शन डालने को लेकर लोग इससे दूर भाग रहे हैं। अब शराबी गला तड़ करने के लिए डोडा को विकल्प के रूप में अपना रहे हैं।
 
कैसे बनता है डोडा : पोस्ता के छिलके को पानी में भिगोकर तकरीबन 24 घंटे तक रखा जाता है। फिर उसे गर्म पानी में डालकर काढ़ा तैयार किया जाता है। दो लीटर काढ़ा बनाने में 50 ग्राम पोस्ता के छिलके का उपयोग होता है। इलाके में इस काढ़े को डोडा के नाम से जाना जाता है। इसका स्वाद स्प्रिट की तरह कड़वा होता है। दो लीटर डोडा 04 लोगों के नशा के लिए पर्याप्त है।
 
शराबबंदी के बाद कीमत में इजाफा : शराबबंदी के बाद पोस्ता के छिलके की कीमत में इजाफा हो गया है। पहले यह एक हजार रुपए रुपए प्रति किलो की दर से बाजारों में उपलब्ध था, लेकिन शराबबंदी के बाद  दुकानदारों ने इसे बेचना बंद कर दिया। अब चोरी छिपे यह दो से तीन हजार रुपए किलो की दर से बिक रहा है। पोस्ता की खेती यूपी व पश्चिम बंगाल के ग्रामीण इलाके के साथ नेपाल में होती है। ट्रक चालकों के माध्यम से छिलका मंगाया जाता है।
 
दवा के रूप में होता था उपयोग :  दस्त या अन्य कई रोगों में डोडा का सेवन दवा के रूप में होता था। हकीम सही मात्रा में रोगियों को इसकी खुराक देते थे। लेकिन लोग इसका सेवन नशा के लिए करने लगे। डोडा का नशा करने वालों में कब्ज की शिकायत शुरू हो जाती है। लगातार सेवन करने पर गंभीर बीमारी की चपेट में भी आ सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें