फोटो गैलरी

Hindi Newsआईआईटी-एनआईटी में अब छह राउंड काउंसिलिंग

आईआईटी-एनआईटी में अब छह राउंड काउंसिलिंग

अब देशभर के आईआईटी-एनआईटी में दाखिले के लिए छह राउंड तक काउंसिलिंग होगी। सीटें खाली न रहे इसलिए जोसा ने छह राउंड तक काउंसिलिंग कराने का फैसला लिया है। बुधवार को दिल्ली में हुई ज्वाइंट सीट एलोकेशन...

आईआईटी-एनआईटी में अब छह राउंड काउंसिलिंग
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 06 Jul 2016 08:33 PM
ऐप पर पढ़ें

अब देशभर के आईआईटी-एनआईटी में दाखिले के लिए छह राउंड तक काउंसिलिंग होगी। सीटें खाली न रहे इसलिए जोसा ने छह राउंड तक काउंसिलिंग कराने का फैसला लिया है।

बुधवार को दिल्ली में हुई ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) और सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड(सीसैब) की बैठक में यह फैसला लिया गया। जोसा के को-ऑर्डिनेटर डॉ. एमपी सिंह ने बताया कि छह राउंड तक काउंसिलिंग होने से सीटें खाली रहने का खतरा कम हो जाएगा। चार राउंड तक काउंसिलिंग होने से कई छात्र बेहतर रैंक होने के बावजूद भी दाखिले से वंचित रह जाते थे। इसके पहले अबतक चार राउंड तक ही काउंसिलिंग निर्धारित थी। बता दें कि पिछली बार देशभर के विभिन्न एनआईटी में 1541 सीटें खाली रह गई थी। यदि पिछली बार भी छह राउंड में काउंसिलिंग होती तो सीटें खाली नहीं बचती।

19 को जारी होगी छठी लिस्ट

जोसा की ओर से नई काउंसिलिंग की तिथि भी घोषित कर दी गई है। इसके अनुसार छठे राउंड की काउंसिलिंग 19 और 20 जुलाई को होगी। 19 जुलाई को छठी लिस्ट जारी होगी, इसके आधार पर 20जुलाई तक रिपोर्ट करनी होगी। इसके पहले पांचवीं लिस्ट 17 जुलाई को, चौथी लिस्ट 14 जुलाई को और तीसरी लिस्ट 10 जुलाई को जारी की जाएगी। इसके आधार पर 13 जुलाई तक रिपोर्टिंग का मौका मिलेगा। चौथी लिस्ट के आधार पर 16 जुलाई तक और पांचवीं लिस्ट के आधार पर 18 जुलाई तक रिपोर्टिंग का मौका मिलेगा।

आईआईटी-एनआईटी की दूसरी लिस्ट जारी

आईआईटी-एनआईटी में दाखिले के लिए दूसरे राउंड की सीट एलॉटमेंट लिस्ट बुधवार को जारी हो गई है। इसके जरिए देश भर के 22 आईआईटी, 31 एनआईटी, आईएसएम धनबाद, 20 ट्रिपलआईटी और 18गवर्नमेंट फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट (जीएफटीआई) में दाखिला होगा। 24-29 जून तक चली च्वॉइस फिलिंग के आधार पर छात्रों को सीटें एलॉट हुई हैं।

दूसरे राउंड में कुछ एनआईटी के होम स्टेट कोटा और एससी-एसटी की 136 सीटें एलॉट नहीं हुई हैं। इसमें एनआईटी नागालैंड, सिक्किम, अगरतला, मिजोरम, कालीकट और जालंधर शामिल है। पहले राउंड में भी एनआईटी नागालैंड, एनआईटी सिक्किम, मिजोरम, जालंधर और एनआईटी कालीकट में होम स्टेट कोटे और एससी-एसटी की 78 सीटें एलॉट नहीं हुई थी। पहले राउंड में कई छात्रों ने इन सीटों को छोड़ दिया,इसलिए दूसरे राउंड में 136 सीटें एलॉट नहीं हो पाई। इन सीटों के लिए छात्रों ने च्वॉइस ही नहीं दिया है। सभी संस्थानों में कुल 35 हजार सीटे हैं।

जिन छात्रों को सीटें एलॉट हुई हैं, उन्हें नौ जुलाई तक अपने नजदीकी रिपोर्टिंग सेंटर पर रिपोर्ट करनी होगी। एनआईटी पटना में भी रिपोर्टिंग सेंटर बनाया गया है। जोसा की वेबसाइट http://josaa.nic.in/ पर कागजातों की सूची उपलब्ध है। रिपोर्टिंग सेंटर पर जाने से पहले छात्रों को वेबसाइट देखने की सलाह दी गई है।

नौ तक एलॉटेड सीट कर सकते हैं फ्लोट

ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी जोसा के को-ऑर्डिनेटर डॉ. एमपी सिंह ने बताया कि जो छात्र अपने एलॉटेड सीट से संतुष्ट नहीं हैं, वे नौ जुलाई तक एलॉटेड सीट को फ्लोट कर सकते हैं या स्लाइड भी कर सकते हैं। जो छात्र एलॉटेड सीट पर दाखिला न लेकर दूसरी जगह जाना चाहते हैं, उन्हें फ्लोट करना होगा। जो छात्र एलॉटेड कॉलेज के एलॉटेड ब्रांच में दाखिला न लेकर उसी कॉलेज के दूसरे ब्रांच में दाखिला लेना चाहेंगे, इन्हें स्लाइड करना होगा। एनआईटी के लिए एनआईटी और आईआईटी के रिपोर्टिंग सेंटर पर रिपोर्ट करनी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें