class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोहरे का कहर: पांच उड़ानें रद्द, राजधानी एक्सप्रेस 14 घंटे लेट

कोहरे का कहर: पांच उड़ानें रद्द, राजधानी एक्सप्रेस 14 घंटे लेट

मौसम के तेवर बदलते ही राजधानी व इसके आसपास के लोगों के जनजीवन पर भारी असर पड़ा है। धुंध बढ़ने का प्रभाव गुरुवार को ट्रेन व विमान सेवाओं पर भी पड़ा है। पटना एयरपोर्ट पर 1 दिसंबर से पांच जोड़ी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। वहीं पटना-राजधानी एक्सप्रेस 14 घंटे की देरी से पटना पहुंची। इसके साथ ही यह गुरुवार को शाम 7:15 के बजाय सुबह 6:35 में दिल्ली के लिए रवाना हुई। वहीं, संपुर्ण क्रांती का समय शाम 5:50 थी वह शुक्रवार की सुबह 7:15 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना हुई है।

इंडिगो, जेट एयरवेज, एयर इंडिया व गो एयर इन चार विमानन कंपनियों ने शेड्यूल एयरपोर्ट प्रशासन को सौंप दिया है। पटना एयरपोर्ट पर रद्द होने वाली फ्लाइट में इंडिगो की तीन, गो एयर व एयर इंडिया की एक एक उड़ानें शामिल रहीं। गुरुवार को एयर ट्रैफिक के बदले शेड्यूल को लेकर एयरपोर्ट प्रशासन के आला अधिकारियों के बीच बैठक हुई जिसमें अगली सूचना तक 20 जोड़ी फ्लाइट के पटना एयरपोर्ट से आने-जाने का रूटीन तय किया गया।
सबसे ज्यादा फजीहत रेलयात्रियों की रही। दिल्ली से आने वाली राजधानी एक्सप्रेस 14 घंटे देरी से पटना पहुंची। पटना से गुरुवार की शाम जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस शुक्रवार को 12 घंटे की देरी से सुबह छह बजे के लिए रीशेड्यूल कर दिया गया। अमृतसर हावड़ा मेल 20 घंटे लेट रही। बुधवार को आने वाली महानंदा एक्सप्रेस 18 घंटे की देरी से चली। वहीं गरीब रथ को रद्द कर दिया गया। 

कोहरे की मार
-कोहरे में लिपटी राजधानी, तापमान सामान्य से ज्यादा
-लंबी दूरी की ट्रेनों के यात्रियों को झेलनी पड़ रही परेशानी

फिलहाल न्यूनतम व अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक होने से ठंड का ज्यादा असर नहीं है। अगले दो दिनों तक गुरुवार की तरह ही धुंध दिखेगा। अगले कुछ दिनों में धुंध व कोहरा और बढ़ेगा जिससे ठंड बढ़ने की संभावना है। 
-एस सेनगुप्ता, निदेशक, मौसम विज्ञान केंद्र

ठंड के कारण पटना एयरपोर्ट से रद्द की जाने वाली उड़ानों में इंडिगो, गो एयर व एयर इंडिया की उड़ानें शामिल रहीं। एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि  फिलहाल ये उड़ानें 31 जनवरी तक रद्द की गई हैं। 

अधिकारियों के अनुसार अगले साल 31 जनवरी को रिव्यू किया जाएगा। इसके बाद उड़ानों को लेकर निर्णय होगा। गुरुवार को एयरपोर्ट पर पहला विमान दिन 11 बजे पहुंचा। अभी शेड्यूल के अनुसार पटना पहली उड़ान दिल्ली के लिए  11 बजे है। अंतिम उड़ान भी इंडिगो की बेंगलुरु के लिए है।

ट्रेनों के लेट होने से जंक्शन पर मारामारी
ट्रेनों के लेट व रद्द होने से यात्रियों की खासी फजीहत रही। रिटार्यंरग रूम की र्बुंकग के लिए लोग परेशान दिखी। कई लोगों ने ऑनलाइन रूम बुक कर रात बिताई।  राजधानी एक्सप्रेस के कई पैसेंजरों ने संबंधियों के यहां शरण ली। यात्रियों में अभी से ही ट्रेनों की लेटलतीफी को लेकर आक्रोश दिखा। यात्री रोहित ने बताया कि कोहरे का कहर अभी बाकी है ऐसे में अभी से ट्रेनों का इतना लेट होना शुभ संकेत नहीं है।  

कोटा पटना का इंजन फेल जमकर हंगामा
इधर गुरुवार को कोटा -पटना का इंजन रास्ते में फेल कर गया। दो घंटे तक जब पटरियों पर से ट्रेन हिली नहीं तो यात्री आक्रोशित हो गए और कानपुर के  पास जमकर हंगामा किया। कई यात्रियों ने रेल मंत्री को टविट् किया जिसके बाद ट्रेन खुली। 

मौसम की मार
-अगले साल 31 जनवरी को रिव्यू किया जाएगा
-आखिरी फ्लाइट 7.35  बजे बेंगलुरु इंडिगो की

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:fog engulfs delhi delays flights trains
From around the web