फोटो गैलरी

Hindi Newsमुफ्त बिजली कनेक्शन मिशन मोड में पूरा हो : नीतीश

मुफ्त बिजली कनेक्शन मिशन मोड में पूरा हो : नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देने का काम मिशन मोड में पूरा करने को कहा है। गुरुवार को ऊर्जा विभाग की परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान विभाग के प्रस्ताव पर संतोष प्रकट किया।...

मुफ्त बिजली कनेक्शन मिशन मोड में पूरा हो : नीतीश
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 26 Nov 2015 09:16 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देने का काम मिशन मोड में पूरा करने को कहा है। गुरुवार को ऊर्जा विभाग की परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान विभाग के प्रस्ताव पर संतोष प्रकट किया। कहा कि इस अभियान को निर्धारित समय-सीमा में पूरा किया जाए। सरकार ने लोगों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन देने का वायदा किया है और इसे हर हाल में पूरा किया जाए।

लगभग ढाई घंटे तक ऊर्जा विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने बिजली पहुंच चुके गांव के लोगों को मुफ्त कनेक्शन देने के प्रस्ताव पर चर्चा की। कहा कि इस पर तेजी से काम किया जाए। सीएम ने राज्य में चल रही तमाम बिजली परियोजनाओ ंकी भी समीक्षा की। खेती के लिए बिजली कनेक्शन के प्रावधानों की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने प्री-पेड मीटर पर चर्चा की। प्री-पेड मीटर मिलने पर किसान एक ही कनेक्शन लेने पर किसी भी खेत का पटवन आसानी से कर सकेंगे।

ऊर्जा विभाग ने आश्वस्त किया कि बिजली कंपनी प्रस्ताव तैयार कर रही है और विद्युत विनियामक आयोग से उसकी मंजूरी मिलते ही इस पर अमल की कार्रवाई शुरू होगी। किसानों को पटवन की सुविधा के लिए सीएम ने डेडिकेटेड फीडर योजना पर तेजी से काम करने को कहा। कहा कि राज्य की यह महत्वाकांक्षी परियोजना है और इसे पूरा करने के लिए तेजी से काम होना चाहिए। भविष्य में बिजली संकट पर काबू पाने के लिए आकलन करने को कहा। जरूरत के अनुसार बिजली उपलब्ध कराने के लिए स्पष्ट नीति तैयार हो ताकि लोगों को बिजली संकट का सामना नहीं करना पड़े। नई अनुरक्षण नीति पर आगे की कार्रवाई करने को कहा।

गांवों में पहुंचाई जा रही बिजली योजना की समीक्षा के दौरान सीएम को बताया गया कि इस महीने तक 1209 गांवों तक बिजली पहुंचा दी जाएगी। 346 गांवों में 93 को ऑफ ग्रीड से बिजली पहुंचाई जा रही है जिसे नवंबर 2017 तक पूरा कर लिया जाएगा। सीएम ने अविद्युतीकृत गांवों के साथ ही छूटे हुए बसावटों में भी बिजली पहुंचाने का काम तय समय में करने को कहा। कांटी, बरौनी व नवीनगर बिजली परियोजनाओं के अलावा उत्पादन की अन्य लंबित परियोजनाओं, ट्रांसमिशन की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को भी समय पर पूरा करने को कहा। 3459 मेगावाट बिजली आपूर्ति की क्षमता विकसित होने को सीएम ने सराहा। सीएम के सरकारी आवास सात सर्कुलर रोड में हुई बैठक में ऊर्जा एवं वाणिज्यकर मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, ऊर्जा सचिव प्रत्यय अमृत, सीएम के सचिव चंचल कुमार सहित अन्य अधिकारी म ौजूद थे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें