फोटो गैलरी

Hindi Newsगंडक नहर का तटबंध टूटा, आईओसी के शेरपुर प्‍लांट पर खतरा

गंडक नहर का तटबंध टूटा, आईओसी के शेरपुर प्‍लांट पर खतरा

मुशहरी प्रखंड के दिघरा गांव के निकट सोमवार को करीब डेढ़ बजे गंडक नहर का पश्चिमी तटबंध अचानक टूट गया। नहर का पानी बड़ी तेजी से सीमावर्ती शेरपुर गांव की ओर बढ़ने लगा। शुरू में आसपास के तालाबों को भरने...

गंडक नहर का तटबंध टूटा, आईओसी के शेरपुर प्‍लांट पर खतरा
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 22 Aug 2016 04:11 PM
ऐप पर पढ़ें

मुशहरी प्रखंड के दिघरा गांव के निकट सोमवार को करीब डेढ़ बजे गंडक नहर का पश्चिमी तटबंध अचानक टूट गया। नहर का पानी बड़ी तेजी से सीमावर्ती शेरपुर गांव की ओर बढ़ने लगा। शुरू में आसपास के तालाबों को भरने के बाद पानी तेजी से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

तटबंध टूटने से शेरपुर के पेट्रोलियम डीपो पर खतरा पैदा हो गया है। नहर टूटने के स्‍थान से मात्र एक किलोमीटर पश्चिम शेरपुर में भारत पेट्रोलियम का डीपो और आईओसी का एलपीजी गैस बॉटलिंग प्लांट है। भारत पेट्रोलियम और आईओसी के अधिकारी सतर्क हो गए हैं। 

प्लांट के अंदर पानी पहुंचने के बाद की स्थिति का आकलन करते हुए आवश्यक तैयारी की जा रही है। इस बीच गंडक प्रोजेक्ट के अधिकारियों ने मुख्य तिरहुत नहर से दिघरा की ओर निकलने वाली नहर का फाटक बंद करा दिया है। हालांकि नहर से अब भी बेहिसाब पानी बह रहा है। जिस नहर का तटबंध टूटा है वह मुख्य गंडक नहर से अतिरिक्त पानी को मुरौल प्रखंड में महमदपुर-पिलखी गांव के पास बूढ़ी गंडक नदी में पहुंचाती है।
जांच करायी जाएगी

तिरहुत नहर के अधीक्षण  अभियंता अशोक कुमार चौधरी ने कहा है कि नहर टूटने के कारण की जांच करायी जाएगी। यह देखा जाएगा क‍ि नहर की मरम्‍मत में लापरवाही तो नहीं बरती गई। दोष्‍ाी पाए जाने पर संबंधित अभियंता पर कार्रवाई होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें