फोटो गैलरी

Hindi Newsवैज्ञानिक बनना चाहता है बिहार इंटर साइंस का टॉपर लोकचंद्रा

वैज्ञानिक बनना चाहता है बिहार इंटर साइंस का टॉपर लोकचंद्रा

सहरसा जिले के सलखुआ प्रखंड क्षेत्र के महादेव मठ का रहनेवाला इंटर साइंस का बिहार टॉपर लोकचन्द्रा उर्फ प्रेमचंद की तमन्ना वैज्ञानिक बनने की है। लोकचन्द्र ने बी एन इंटर कॉलेज भपटियाही सुपौल से...

वैज्ञानिक बनना चाहता है बिहार इंटर साइंस का टॉपर लोकचंद्रा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 11 May 2016 08:03 AM
ऐप पर पढ़ें

सहरसा जिले के सलखुआ प्रखंड क्षेत्र के महादेव मठ का रहनेवाला इंटर साइंस का बिहार टॉपर लोकचन्द्रा उर्फ प्रेमचंद की तमन्ना वैज्ञानिक बनने की है। लोकचन्द्र ने बी एन इंटर कॉलेज भपटियाही सुपौल से इंटरमीडिएट विज्ञान से सफलता हासिल कर कोसी क्षेत्र का मान बढ़ाया है। गरीबी में पले-बढ़े लोकचन्द्र की प्रारंभिक शिक्षा एसपीआरपीएस स्कूल वीरपुर से हुई। 

आठवीं तक सहरसा के पाटलिपुत्र सेंट्रल स्कूल से पढ़ाई पूरी करने के बाद पाटलिपुत्र सेंट्रल स्कूल परबत्ता, जमालपुर खगड़िया से 2014 में 9.8 सीजीपीए प्राप्त कर प्रथम श्रेणी से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पास की। लोकचन्द्र की स्कूली शिक्षा सिमराही में चाचा हाईस्कूल के शिक्षक राजेन्द्र प्र. सिन्हा के यहां हुई। लोकचंद्र के पिता डा. सुभाष चंद्र वित्त रहित कॉलेज एसएमजे कॉलेज खागेड़ी लदनिया मधुबनी में भौतिकी विषय के प्राध्यापक हैं।

वहीं माता प्रो. समिता कुमारी उर्फ सरस्वती मेहता वित्त रहित कॉलेज सुखदेव महतो सुमरित मंडल निर्मल नेवा जनता कॉलेज खागेड़ी लदनिया मधुबनी में समाजशास्त्र की प्राध्यापिका हैं। लोकचंद्र ने आईआईटी जेईई मेंस में 78 अंक हासिल किया है। आईआईटी एडवांस की परीक्षा 22 मई को देगा। वह अभी बिहटा में अपने बहनोई बिहटा रेलवे में कार्यरत कामर्शियल अप्रेंटिस बिजेन्द्र मेहता के यहां रहकर आईटी एडवांस की तैयारी कर रहा है। हिन्दुस्तान से बातचीत में लोकचन्द्र ने कहा कि भारत में ऊर्जा की कमी नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें