फोटो गैलरी

Hindi Newsट्रैफिक सुधार के साथ होगा भागलपुर को स्मार्ट सिटी बनाने का काम 

ट्रैफिक सुधार के साथ होगा भागलपुर को स्मार्ट सिटी बनाने का काम 

भागलपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए बनी कार्ययोजना के तहत काम की शुरुआत कराने के लिए 16 सितंबर को पटना से टीम आएगी। यह टीम प्रमंडलीय और नगर आयुक्त के साथ बैठक कर यह तय करेगी कि कौन सी विकास योजना को...

ट्रैफिक सुधार के साथ होगा भागलपुर को स्मार्ट सिटी बनाने का काम 
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 07 Sep 2016 08:29 PM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए बनी कार्ययोजना के तहत काम की शुरुआत कराने के लिए 16 सितंबर को पटना से टीम आएगी। यह टीम प्रमंडलीय और नगर आयुक्त के साथ बैठक कर यह तय करेगी कि कौन सी विकास योजना को किस तरह आगे बढ़ाना है। नगर विकास विभाग की चार सदस्यीय टीम अधिकारियों का मार्गदर्शन करेगी। 

पहले चरण में ट्रैफिक में सुधार, गंगा घाटों के सौंदर्यीकरण और आर्ट गैलरी के निर्माण को प्राथमिकता दी गई है। इसके तहत ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के साथ ही विकास कार्यों का श्रीगणेश होगा। शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए चौक-चौराहों पर इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल होंगे और सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगहबानी की जाएगी। 18 जगहों पर ऑटोमेटिक सिग्नल लगाने की योजना है। 

नगर आयुक्त अवनीश कुमार सिंह ने बताया कि सबसे पहले ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने पर काम होगा। फिर गंगा नदी किनारे के घाटों के सौंदर्यीकरण के साथ शहर में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आर्ट गैलेरी का निर्माण कराया जाएगा। शहर की धरोहरों को संवारकर इसकी ब्रांडिंग भी की जाएगी।

 

यहां लगेंगे इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल

तिलकामांझी चौक, घुरनपीर बाबा चौक, सरदार पटेल कचहरी चौक, भगत सिंह चौराहा, घंटाघर चौक, तातारपुर चौक, स्टेशन चौक, चंपानगर चौक, जीरोमाइल चौक, डिक्शन मोड़ चौराहा, लोहिया पुल डिक्शन चौराहा, गुड़हट्टा चौक, भीखनपुर गुमटी नंबर तीन, आदमपुर चौक, कोतवाली चौक, खलीफाबाग चौक, सराय चौक, नगर निगम का पश्चिमी चौराहा। 

 

प्रमंडलीय आयुक्त के साथ किया मंथन

स्मार्ट सिटी के तहत तय कार्ययोजना के तहत नगर आयुक्त अवनीश कुमार सिंह ने बुधवार को आयुक्त अजय कुमार चौधरी के साथ एक घंटे तक चर्चा की। कंपनी के गठन पर भी चर्चा हुई। आयुक्त अजय कुमार चौधरी ने कहा कि एक सप्ताह के अंदर कंपनी गठित कर ली जाएगी। इसके बाद काम की शुरुआत होगी। 

 

स्मार्ट सिटी की कार्ययोजना के तहत सबसे पहले ट्रैफिक व्यवस्था पर काम होगा। गंगा नदी किनारे के घाटों का भी विकास होगा। इन घाटों को बाढ़ से बचाने की भी योजना पर काम किया जाएगा।

 अवनीश कुमार सिंह, नगर आयुक्त

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें