फोटो गैलरी

Hindi Newsसीवान के चैनपुर बाजार में अंबेदकर का गोलम्बर क्षतिग्रस्त

सीवान के चैनपुर बाजार में अंबेदकर का गोलम्बर क्षतिग्रस्त

चैनपुर ओपी के चैनपुर बाजार में गुरुवार की सुबह भीमराव अंबेदकर की मूर्ति के गोलंबर के क्षतिग्रस्त होने से नाराज लोगों ने करीब छह घंटे तक आगजनी कर सड़क जाम कर दी। यह गोलम्बर ट्रक के धक्के से टूटा।...

सीवान के चैनपुर बाजार में अंबेदकर का गोलम्बर क्षतिग्रस्त
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 21 Jan 2016 08:53 PM
ऐप पर पढ़ें

चैनपुर ओपी के चैनपुर बाजार में गुरुवार की सुबह भीमराव अंबेदकर की मूर्ति के गोलंबर के क्षतिग्रस्त होने से नाराज लोगों ने करीब छह घंटे तक आगजनी कर सड़क जाम कर दी। यह गोलम्बर ट्रक के धक्के से टूटा। हालांकि मौके पर एसडीओ भूपेन्द्र यादव व एएसपी अरविंद कुमार गुप्ता के पहुंचने व समझाने पर लोग शांत हो गए। इधर, ओपी प्रभारी को इस मामले में एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया गया है।

रोजाना की तरह लोग गुरुवार की सुबह भी अंबेदकर चौक पर चाय पीने पहुंचे तो देखा कि अंबेदकर का गोलंबर टूटा हुआ है। यह खबर देखते ही देखते क्षेत्र में आग की तरह फैल गई। इसके बाद सैकड़ों लोग चौक पर जमा हो गए और आगजनी कर सड़क को जाम कर दिया। इस दौरान प्रशासन के खिलाफ लोग नारेबाजी करने लगे और चौक पर ही धरने पर बैठ गए। यहां तक कि आक्रोशित लोग ओपी थाने पर पथराव भी करने लगे। थाने के बोर्ड को तोड़ डाला गया। लोगों का आरोप था कि सुनियोजित षड्यंत्र के तहत अंबेदकर गोलंबर को तोड़ा गया है।

इस बीच,  धरना स्थल पर पहुंचे एसडीओ भूपेन्द्र यादव व एएसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने लोगों से बातचीत की। रघुनाथपुर विधायक हरिशंकर यादव व राजद के जिलाध्यक्ष परमात्मा राम ने प्रशासनिक अधिकारियों से उच्चस्तरीय कमेटी का गठन करने, अंबेदकर चौक का गोलंबर बनाने व पुलिस के असहयोगात्मक रवैये को लेकर कार्रवाई करने की मांग की। एसडीओ ने बीडीओ अभिषेक चंदन से गोलम्बर का प्राक्कलन तैयार कर काम शुरू कराने का आदेश दिया। वहीं ओपी प्रभारी को अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया गया। उसके बाद कमेटी गठन करने के आश्वासन पर जाम समाप्त हुआ।

दुर्घटना या साजिश, होती रही चर्चा
अंबेदकर चौक के गोलंबर के टूटने की चर्चा क्षेत्र में पूरे दिन होती रही। पुलिस का मानना है कि ट्रक के धक्के से चौक का गोलंबर ध्वस्त हुआ है। रात में ही पुलिस ने ट्रक चालक व कोपा थाने के बसडीला गांव के अजय राय को हिरासत में ले लिया। ट्रक टेकनिवास के गणेश यादव का है। वहीं प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि अंबेदकर चौक के गोलंबर को एक योजना के तहत ध्वस्त किया गया है।

तीन सदस्यीय कमेटी करेगी मामले की जांच
एसडीओ भूपेन्द्र यादव ने घोषणा की कि अंबेदकर चौक को क्षतिग्रस्त करने के मामले की जांच तीन सदस्यीय कमेटी करेगी। जांच समिति में जिला कल्याण पदाधिकारी, एससीएसटी थाना प्रभारी व स्थानीय गणेश राम को रखा गया है। कमेटी एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट देगी। रिपोर्ट में साजिश की बात सामने आने पर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करेगी। एएसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने इस मामले में तत्काल एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई करने का निर्देश थाना प्रभारी को दिया।

पुलिस छावनी में तब्दील रहा चैनपुर बाजार
प्रदर्शनकारियों के उग्र तेवर को देख गुरुवार को पूरे दिन चैनपुर बाजार पुलिस छावनी में तब्दील रहा। चैनपुर, सिसवन पुलिस के अलावा रघुनाथपुर थाना प्रभारी सरोज कुमार व जिला मुख्यालय से भी पुलिस बल मंगाकर चैनपुर ओपी के आसपास तैनात किया गया है।

सभी ने की घटना की निंदा
अंबेदकर चौक को क्षतिग्रस्त करने के मामले की निंदा राजद के जिलाध्यक्ष परमात्मा राम, मुखिया ब्रजेश सिंह, बखरी की मुखिया नीलम सिंह व हामिद रजा खान उर्फ डब्ल्यू आदि ने की है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें