फोटो गैलरी

Hindi Newsनीट-2: पेपर लीक के आरोप में उत्तराखंड में दबोचे गए पांच युवक, चार बिहार के

नीट-2: पेपर लीक के आरोप में उत्तराखंड में दबोचे गए पांच युवक, चार बिहार के

नेशनल इलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट (नीट-2) परीक्षा से चंद घंटे पहले उत्तराखंड की नैनीताल पुलिस ने पास कराने वाले गिरोह को दबोचा। रामनगर और हल्द्वानी से पकड़े गए आरोपितों में चार बिहार के हैं और एक...

नीट-2: पेपर लीक के आरोप में उत्तराखंड में दबोचे गए पांच युवक, चार बिहार के
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 24 Jul 2016 10:38 PM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल इलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट (नीट-2) परीक्षा से चंद घंटे पहले उत्तराखंड की नैनीताल पुलिस ने पास कराने वाले गिरोह को दबोचा। रामनगर और हल्द्वानी से पकड़े गए आरोपितों में चार बिहार के हैं और एक दिल्ली का है। 

मोबाइल में मिली आंसर शीट
पांचों के पास से लाखों रुपए के चेक और नकदी बरामद की गई। तीनों के मोबाइल फोन में रविवार के नीट एग्जाम की आंसर शीट मौजूद थीं, जिन्हें 50 से अधिक छात्रों को दिया जाना था। गिरोह ने 15 से 30 लाख रुपए में एग्जाम पास कराने का सौदा किया था। 

शेखपुरा, छपरा, रोहतास और पटना के हैं सदस्य
एसएसपी स्वीटी अग्रवाल ने बताया कि 21 जुलाई को पुलिस को गुमनाम पत्र मिला था। इसमें नीट-2 का पेपर आउट कराने वाले गिरोह के नैनीताल जिले में सक्रिय होने की बात लिखी गई थी। पत्र की जांच में पुष्टि होने पर खुफिया तंत्र सक्रिय हो गया था। पकड़े गए आरोपितों में बिहार, शेखपुरा के संजय कुमार, रोहतास के अजय कुमार सिन्हा, छपरा के विकास कुमार, पटना के दिनेश प्रसाद  व नई दिल्ली के निशात अहमद शामिल हैं। 

मैच नहीं हुआ पेपर
पुलिस के अनुसार आरोपितों के मोबाइल से जो आंसर शीट मिली है, परीक्षा में आए पेपर से मैच नहीं हुई। पेपर लीक नहीं हुआ, बल्कि गिरोह पेपर लीक होने का भरोसा दिलाकर छात्रों से ठगी कर रहा था। पुलिस का दावा है कि पकड़े गए आरोपित बैंक पीओ, कर्मचारी चयन आयोग और मेडिकल की परीक्षाओं के पेपर पांच साल से लीक कर रहे थे। 

पटना में 16 केंद्रों पर हुई परीक्षा
पटना में 16 केंद्र बनाए गए थे। सीबीएसई के अधिकारियों ने बताया कि पटना में 13 हजार 400 परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे।  सुबह 9.30 बजे के बाद पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया गया। देशभर से इस परीक्षा में करीब चार लाख परीक्षार्थी शामिल हुए। 
 

उतरवा लिए गए बेल्ट और कान की बाली
परीक्षार्थियों की जांच सख्ती से की गई। लड़कों की जहां बेल्ट तक खुलवा ली गईं, वहीं लड़कियों को हेयरपिन, कान की बाली आदि उतारनी पड़ी। कुछ छात्राओं ने एसएसपी से शिकायत की है। सीबीएसई की ओर से पहले ही ड्रेस कोड तय कर दिए गए थे और समय पर केंद्र पर पहुंचने का निर्देश दिया गया था। 

17 अगस्त को रिजल्ट
नीट-2 का रिजल्ट 17 अगस्त को जारी होगा। इसके आधार पर छात्रों का देशभर के मेडिकल कॉलेजों की एमबीबीएस की लगभग 2200 और बीडीएस की 300 सीटों पर एडमिशन होगा। इस बार विभिन्न राज्यों के सरकारी मेडिकल कॉलेजों और निजी कॉलेजों को भी नीट के दायरे में लाया गया है। काउंसिलिंग अगस्त के अंत में होगी और सितंबर में दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 

कटऑफ 67-70 प्रतिशत रहने की उम्मीद
परीक्षा विशेषज्ञ विपिन कुमार सिंह ने बताया कि इस बार 15 प्रतिशत ऑल इंडिया सीटों के लिए जनरल का कटऑफ 67-70 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। वहीं स्टेट कोटे में जनरल का कटऑफ 62-64 प्रतिशत तक रह सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें