फोटो गैलरी

Hindi Newsअक्षय तृतीया के दिन चांदी का हो जाएगा विष्णुपद मंदिर का दरवाजा

अक्षय तृतीया के दिन चांदी का हो जाएगा विष्णुपद मंदिर का दरवाजा

चार दिनों के बाद अक्षय तृतीया के पावन मौके पर विष्णुपद मंदिर का दरवाजा चांदी का हो जाएगा। देश के विभिन्न प्रांतों से आने वाले तीर्थयात्री चांदी के मुख्य दरवाजे से प्रवेश कर भगवान विष्णुचरण का...

अक्षय तृतीया के दिन चांदी का हो जाएगा विष्णुपद मंदिर का दरवाजा
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 05 May 2016 12:45 PM
ऐप पर पढ़ें

चार दिनों के बाद अक्षय तृतीया के पावन मौके पर विष्णुपद मंदिर का दरवाजा चांदी का हो जाएगा। देश के विभिन्न प्रांतों से आने वाले तीर्थयात्री चांदी के मुख्य दरवाजे से प्रवेश कर भगवान विष्णुचरण का दर्शन-पूजन करेंगे। दरवाजे लगाने की प्रक्रिया आठ माह से चल रही है। चांदी का दरवारा लगने के बाद 50 किलो ध्वज और कलश से सुसज्जित इस मंदिर की सुंदरता और बढ़ जाएगी। गयाधाम में यह पहला मंदिर है जिसका चांदी का दरवाजा होगा।

42 किलो चांदी से बनाया गया है गर्भगृह का दरवाजा
मंदिर के गर्भगृह का दरवाजा 42 किलो चांदी से बना है। बनारस से आई कुशल कारीगरों की टीम मंदिर परिसर में ही पिछले तीन माह से दरवाजा बना रहे हैं। सागवान की लकड़ी पर चांदी को सेट कर भव्य व आकर्षक दरवाजा बनकर तैयार है। 14 फुट ऊंचा और 10 फुट चौड़े दरवाजे का एक पल्ला लगा दिया गया है। बहुत जल्द दूसरा भी सेट हो जाएगा। 

विशेष पूजन में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ लगाया जाएगा दरवाजा 
चमचमाते दरवाजे का विधिवत उद्घाटन अक्षय तृतीया पर होगा। श्री विष्णुपद प्रबंधकारिणी समिति के सचिव गजाधर लाल पाठक ने बताया कि इस दिन विशेष पूजा होगी। गयापाल पंडों के वैदिक मंत्रोच्चार के बीच दरवाजे गर्भगृह में विधिवत आवाजाही शुरू होगी। विशेष पूजा में गयापाल के अलावा शहरवासी भी शामिल होंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें