फोटो गैलरी

Hindi Newsबॉर्डर पर बालू तस्करों से झड़प, नेपाली पुलिस जख्मी

बॉर्डर पर बालू तस्करों से झड़प, नेपाली पुलिस जख्मी

नेपाल के पर्सा जिले के पिपराढ़ी गांव में ओरिया नदी के पास बालू तस्करों व सुरक्षाकर्मियों के बीच बुधवार को झड़प हुई। इस दौरान पथराव में पुलिस जवान सहित छह लोग घायल हो गए। पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया। दो...

बॉर्डर पर बालू तस्करों से झड़प, नेपाली पुलिस जख्मी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 15 Sep 2016 12:04 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल के पर्सा जिले के पिपराढ़ी गांव में ओरिया नदी के पास बालू तस्करों व सुरक्षाकर्मियों के बीच बुधवार को झड़प हुई। इस दौरान पथराव में पुलिस जवान सहित छह लोग घायल हो गए। पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया। दो राउंड हवाई फायरिंग व चार राउंड अश्रू गैस के गोले भी छोड़े गये। अवैध रूप से बालू लोडेड भारतीय नम्बर के दो ट्रैक्टरों को सुरक्षाकर्मियों ने जब्त करते हुए चालक को हिरासत में ले लिया। इससे बौखलाए तस्करों ने चालक को नेपाली पुलिस के कब्जे से छुड़ा लिया, जिससे स्थिति विस्फोटक हो गयी।  

पर्सा के एसपी राजूबाबू श्रेष्ठ ने बताया कि ओरिया नदी से वर्षों से भारतीय बालू तस्कर भारी मात्रा में बालू का अवैध उत्खनन कर बिहार के बेतिया और मोतिहारी तक पहुंचाकर लाखों की कमाई कर रहे हैं। पहले नेपाल में इस पर रोक नहीं थी, लेकिन अब सरकार ने बालू व पत्थर के अवैध उत्खनन पर रोक लगा दी है। इस पर रोक लगाने के लिए सशस्त्र सुरक्षाकर्मी वहां गये थे। तभी बड़ी संख्या में लोग लाठी-डंडे लेकर वहां पहुंच गए। उन्होंने सुरक्षाकर्मियों पर पथराव शुरू कर दिया। इससे सुरक्षाकर्मी राजकुमार शाह व ग्रामीण प्रभु प्रसाद सहित छह लोग घायल हो गए। 

दोनों देशों के पुलिस अधिकारियों की हुई बैठक: इस घटना से उत्पन्न स्थिति को लेकर पिपराढ़ी में भारत-नेपाल के सुरक्षाकर्मियों की बैठक हुई। इसमें पश्चिमी चंपारण की भंगही पुलिस चौकी के इंस्पेक्टर मुकेश कुमार, पिपराढ़ी एसएसबी के इंस्पेक्टर हरी लम्साल, सेढ़वि पुलिस चौकी प्रभारी जयदीप राणा और भारतीय एसएसबी के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में बालू के अवैध उत्खनन पर पाबंदी लगाने और कानून हाथ में लेनेवाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय किया गया। घटना के बाद सीमा पर दोनों तरफ के सुरक्षाकर्मी कैम्प कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें