फोटो गैलरी

Hindi Newsमतदान के बाद स्क्रीन पर दिखेगा किसको पड़ा वोट

मतदान के बाद स्क्रीन पर दिखेगा किसको पड़ा वोट

निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव में भी वीवीपैट (वोटर वैरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेलर) मशीन का इस्तेमाल करेगा। इसके लिए पटना जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र में से किसी एक का चयन होगा। विकल्प के तौर पर दीघा,...

मतदान के बाद स्क्रीन पर दिखेगा किसको पड़ा वोट
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 28 May 2015 11:34 AM
ऐप पर पढ़ें

निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव में भी वीवीपैट (वोटर वैरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेलर) मशीन का इस्तेमाल करेगा। इसके लिए पटना जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र में से किसी एक का चयन होगा। विकल्प के तौर पर दीघा, बांकीपुर एवं कुम्हरार है।

इन तीनों में से किसी एक क्षेत्र के प्रत्येक मतदान केन्द्र पर वीवीपैट मशीन लगाई जाएगी जिससे मतदाता अपने सही मतदान को लेकर संतुष्ट हो सकेंगे। मतदान के बाद मशीन से निकलने वाले कागजी रसीद से उन्हें पता लग सकेगा कि उनका मत पसंदीदा उम्मीदवार को मिला या नहीं। बैलेट यूनिट में बटन दबाने के तत्काल बाद स्क्रीन पर सात सेकेंड तक डाले गए मत के अनुरूप उम्मीदवार का नाम एवं चुनाव चिह्न् दिखेगा।
पिछले लोकसभा चुनाव में पटना साहिब समेत देश के आठ लोकसभा क्षेत्रों में वीवीपैट मशीन का प्रयोग किया गया था। वीवीपैट मशीन व ईवीएम को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें राज्य के तीन जिले छोड़कर सभी जिले से दो-दो मास्टर ट्रेनर बुलाए गए। शिवहर, लखीसराय एवं शेखपुरा जिले में वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। भारत इलेक्ट्रॅनिक लिमिटेड इस मशीन को बनाती है। कंपनी के अधिकारी भी शिविर में थे। राज्य के हर जिले के एक विधानसभा क्षेत्र में वीवीपेट मशीन लगेगी। चुनाव में इस मशीन का कैसे इस्तेमाल करना है? मशीन क्यों लग रही है, इसके बारे में मास्टर ट्रेनर जिले के पदाधिकारियों व कर्मचारियों को बताएंगे। मास्टर ट्रेनर ही जिले में जाकर अन्य लोगों को प्रशिक्षित करेंगे। साथ ही मतदाताओं को भी जागरूक किया जाएगा। शिविर में भारत निर्वाचन आयोग के सचिव केएन भर, उपचुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा, जिला निर्वाचन पदाधिकारी एके सिंह, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी आदि मौजूद थे।

उप निर्वाचन आयुक्त ने किया सुरक्षा तैयारियों पर विमर्श
विधानसभा चुनाव की सुरक्षा संबंधी तैयारियों की समीक्षा बुधवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में हुई। उप निर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा ने आला अफसरों से सुरक्षा संबंधित पहलुओं पर विमर्श किया। बैठक में एडीजी (हेडक्वार्टर), आईजी (आपरेशन), आईजी (ईओयू) व आईजी (सीआरपीएफ) उपस्थित थे।

रंगीन ईपिक बनना शुरू
कॉमन सर्विस सेंटर से रंगीन ईपिक कार्ड बनना शुरू हो गया है। सेंटर के खुलने के पहले दिन ही 200 लोगों ने कार्ड बनवाया। कलेक्ट्रेट स्थित विकास भवन में ग्राउंड फ्लोर पर सेंटर है। इसके बगल में निर्वाचक सूची की जानकारी के लिए नियंत्रण कक्ष भी खुला है। काम में आसानी के लिए निर्वाचन आयोग ने यह सुविधा उपलब्ध कराई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें