फोटो गैलरी

Hindi Newsत्रिस्तरीय है सुरक्षा, वोट जरूर डालें

त्रिस्तरीय है सुरक्षा, वोट जरूर डालें

शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए मुजफ्फरपुर जिले में हर बूथ पर अर्धसैनिक बल तैनात किया गया है। बूथों पर फोर्स पहुंचने का सिलसिला शनिवार की शाम से शुरू हो गया। नक्सल प्रभावित इलाके में चुनाव के...

त्रिस्तरीय है सुरक्षा, वोट जरूर डालें
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 01 Nov 2015 08:19 AM
ऐप पर पढ़ें

शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए मुजफ्फरपुर जिले में हर बूथ पर अर्धसैनिक बल तैनात किया गया है। बूथों पर फोर्स पहुंचने का सिलसिला शनिवार की शाम से शुरू हो गया। नक्सल प्रभावित इलाके में चुनाव के लिए अलग रणनीति तय की गई है। उन इलाकों में हेलिकॉप्टर से भी निगरानी की व्यवस्था की गई है। विस्फोटक व लैंड माइंस की आशंका पर 69 सड़कों पर रोड ओपनिंग पार्टी की तैनाती की गई है। नक्सली इलाके में चुनाव के लिए भेजी गईं गाडियों को जीपीएस सिस्टम से भी लैस किया गया है। ताकि वाहनों का लोकेशन मिलता रहे।

इधर गोपालगंज में सुरक्षा को लेकर आयोग व जिला प्रशासन द्वारा जमीन से लेकर आसमान तक पैनी नजर रखी जा रही है। रविवार को आसमान में हेलिकॉप्टर के माध्यम आयोग के अफसर जिले के विधानसभा क्षेत्रों को निरीक्षण करेंगे। इसको लेकर डीएम राहुल कुमार व एसपी निताशा गुडिया ने सबेयां हवाई अड्डे का निरीक्षण शनिवार को किया। वहीं जिले के सभी बूथों पर अर्धसैनिक बलों की 73 कंपनियों के करीब 7000 जवान अत्याधुनिक हथियारों से लैस होकर तैनात रहेंगे। इसके अलावा बीएमपी, सैप व होमगार्ड के जवान भी बूथों व अन्य चिहिन्त प्रमुख चौक-चौराहों पर तैनात रहेंगे। डीएम व एसपी सहित कई वरीय अफसर मतदान की गतिविधि पर नजर रखेंगे।

कहां कितने पुलिसकर्मी
मुजफ्फरपुर जिले में चुनाव को लेकर गायघाट में 1628 पुलिस फोर्स, औराई में 1610, मीनापुर में 1843, बोचहां 1379, सकरा 1399, कुढ़नी 1859, बरूराज 1804, पारू 1980 व साहेबगंज में 2359 पुलिसकर्मियों को चुनावी ड्यूटी में लगाया है।

अर्धसैनिक बलों की 110 कंपनियों को लगाया गया
पश्चिम चंपारण जिले के सभी बूथ संगीनों के साये में रहेंगे। डीएम लोकेश कुमार सिंह व एसपी विनय कुमार ने बताया कि हर बूथ पर अर्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले को अर्धसैनिक बलों की 110 कंपनियां मिली हैं। 74 कम्पनी बेतिया पुलिस जिले में व शेष 36 कम्पनी बगहा पुलिस जिले में हैं।

बूथों के 200 मीटर के दायरे में वाहनों के प्रवेश पर रोक
पूर्वी चम्पारण में पारा मिलिट्री की 160 कम्पनियां तैनात की गई हैं। अर्ध सैनिक बलों को ठहरने के लिए स्कूल व कॉलेजों में व्यवस्था कर दी गई है। जिले की 12 सीटों के लिए कुल 2905 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इनमें 1186 नक्सल प्रभावित मतदान केन्द्र हैं। बूथों के 200 मीटर के दायरे में वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी।

शिवहर में जल, थल और आकाश मार्ग से निगरानी
शिवहर जिले में जल, थल और आकाश मार्ग से मतदान की निगरानी की व्यवस्था की गई है। डीएम राजकुमार ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर अर्ध सैनिक बल की तैनाती की गयी है। नक्सल प्रभावित क्षेत्र में कोबरा बटालियन को सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है। 20 बूथों पर विडियोग्राफी करायी जाएगी।

सभी बूथों पर पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई
सीतामढ़ी जिले की सभी बूथों पर पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है। संवेदनशील बूथों पर सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव रौशन ने बताया कि मतदान को लेकर जिले से लगने वाली अन्य जिलों की सीमा व नेपाल सीमा को सील कर दिया गया है। सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

सीवान में चुनाव के लिए 20 क्यूआरटी का गठन
सीवान जिले में रविवार को होने वाले चुनाव के तहत 82 मॉडल बूथ भी बनाए गए हैं। सीवान सदर में 297 बूथों पर वीवीपैट पद्धति से चुनाव कराया जायेगा। निष्पक्ष चुनाव के लिए 20 क्यूआरटी का भी गठन किया गया है। सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान प्रक्रिया चलेगी। बूथों पर अर्धसैनिक बल की तैनाती की गई है।

चुनाव में 146 कंपनी सीपीएफ लगी है। प्रत्येक बूथ पर कम से कम पांच अर्धसैनिक बल रहेंगे। विशेष पुलिस बल के 1309 अधिकारी और 4424 जवान तैनात किए गए हैं। जिले में कुल 2853 बूथों पर 18926 जवानों को बूथों पर तैनात किया गया है।
-रंजीत कुमार मिश्रा,एसएसपी, मुजफ्फरपुर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें