फोटो गैलरी

Hindi Newsआयुष चिकित्सकों व कर्मियों को नियुक्ति पत्र दो दिनों में

आयुष चिकित्सकों व कर्मियों को नियुक्ति पत्र दो दिनों में

दो वर्षों की चली लंबी प्रक्रिया के बाद स्वास्थ्य महकमे ने 3154 आयुष चिकित्सकों व चिकित्साकर्मियों की नियुक्ति की सारी औपचारिकता पूरी कर ली है। एक-दो दिनों में इनके नियुक्ति पत्र को स्वास्थ्य विभाग...

आयुष चिकित्सकों व कर्मियों को नियुक्ति पत्र दो दिनों में
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 05 May 2015 08:55 PM
ऐप पर पढ़ें

दो वर्षों की चली लंबी प्रक्रिया के बाद स्वास्थ्य महकमे ने 3154 आयुष चिकित्सकों व चिकित्साकर्मियों की नियुक्ति की सारी औपचारिकता पूरी कर ली है। एक-दो दिनों में इनके नियुक्ति पत्र को स्वास्थ्य विभाग अपने वेबसाइट पर अपलोड कर देगा। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत हो रही ये नियुक्तियां संविदा आधारित है।

दो वर्ष पहले यानी 2013 में इन पदों पर नियुक्ति के लिए आनलाइन आवेदन लिए गए थे। सितंबर 2014 में लिखित परीक्षा हुई थी और फिर काउंसिलिंग के आधार पर दिसंबर 2014 में मेधा सूची तैयार की गई थी। जून के पहले हफ्ते में नवनियुक्त चिकित्सकों व चिकित्साकर्मियों को पदस्थापित करा दिया जाएगा।

इन पदों पर हो रही नियुक्ति : स्वास्थ्य विभाग से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार आयुर्वेद चिकित्सक के 765, होमियोपैथिक चिकित्सक के 552, यूनानी चिकित्सक के पद 320, फार्मासिस्ट के 764 और एएनएम के 755 पदों के लिए नियुक्ति पत्र को वेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है। आयुष चिकित्सकों को प्रति माह बीस हजार रुपये, एएनएम को साढ़े ग्यारह हजार व फार्मासिस्ट को 13 हजार प्रति माह का मानदेय मिलेगा।

क्या होगा इनका काम : राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत नियुक्त हो रहे इन चिकित्सकों व चिकित्साकर्मियों की सेवा स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य जांच में ली जाएगी। पूरे राज्य में इन्हें पदस्थापित किया जाएगा। इनकी तैनाती प्रखंड के स्तर पर होगी। संबंधित जिले में इन्हें स्थानांतरित किए जाने का भी विकल्प रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें