फोटो गैलरी

Hindi Newsविक्रमशिला केन्द्रीय विश्वविद्यालय के लिए 500 करोड़ मंजूर

विक्रमशिला केन्द्रीय विश्वविद्यालय के लिए 500 करोड़ मंजूर

भागलपुर में विक्रमशिला केन्द्रीय विश्वविद्यालय खुलने का रास्ता साफ हो गया है। केन्द्र सरकार ने हरी झंडी देते हुए इसके लिए 500 करोड़ रुपए मंजूर किया है। केंद्र ने राज्य सरकार से इसके लिए जल्द जमीन...

विक्रमशिला केन्द्रीय विश्वविद्यालय के लिए 500 करोड़ मंजूर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 13 Jan 2016 10:57 PM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर में विक्रमशिला केन्द्रीय विश्वविद्यालय खुलने का रास्ता साफ हो गया है। केन्द्र सरकार ने हरी झंडी देते हुए इसके लिए 500 करोड़ रुपए मंजूर किया है। केंद्र ने राज्य सरकार से इसके लिए जल्द जमीन उपलब्ध कराने को कहा है। जमीन खोजने के लिए बिहार सरकार का पत्र भागलपुर के जिलाधिकारी आदेश तितरमारे के पास बुधवार को पहुंचा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विधानसभा चुनाव से पहले आरा में विशेष पैकेज की घोषणा के दौरान विक्रमशिला विवि खोलने की बात कही थी। इसका उल्लेख करते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (उच्चतर शिक्षा विभाग) के सचिव विनय शील ओबरॉय ने बिहार के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह को पत्र लिखकर ऐतिहासिक विक्रमशिला विश्वविद्यालय के बगल में केन्द्रीय विश्वविद्यालय की स्वीकृति और इसके लिए 500 करोड़ रुपए आवंटन की जानकारी दी है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बिहार सरकार से नये केन्द्रीय विश्वविद्यालय के लिए करीब 500 एकड़ जमीन नि:शुल्क उपलब्ध कराने को कहा है। इसके लिए दो या तीन जगह चिह्नित करने को कहा गया है। बिहार सरकार से जमीन का प्रस्ताव आने के बाद मंत्रालय की साइट सेलेक्शन कमेटी प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण कर किसी एक का चयन करेगी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव ने बिहार के मुख्य सचिव को कहा है कि जमीन जल्द उपल्बध कराने के लिए संबंघित अफसर को जरूरी निर्देश दें। साथ ही जमीन विवाद रहित होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री की घोषणा के अनुसार विक्रमशिला केन्द्रीय विवि खोलने के लिए केन्द्र सरकार तत्पर है। बिहार सरकार से जमीन की मांग की गई है। जमीन मिलते ही योजना को अमलीजामा पहनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।
उपेन्द्र कुशवाहा, मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें