फोटो गैलरी

Hindi Newsपांच गांवों को गोद लेकर ग्रामीणों को दें शिक्षा: ईरानी

पांच गांवों को गोद लेकर ग्रामीणों को दें शिक्षा: ईरानी

क्षेत्र के गांवों के लोगों को शिक्षित करने के लिए उन्नत भारत अभियान की शुरुआत की गई है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति से इसकी पहल...

पांच गांवों को गोद लेकर ग्रामीणों को दें शिक्षा: ईरानी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 31 Aug 2015 11:02 PM
ऐप पर पढ़ें

क्षेत्र के गांवों के लोगों को शिक्षित करने के लिए उन्नत भारत अभियान की शुरुआत की गई है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति से इसकी पहल करने की अपील की।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय के आसपास के पांच गांवों को गोद लेकर वहां के अशिक्षित लोगों को शिक्षित करने का निवेदन किया। इसमें अध्यापकों व छात्रों को गोद लेकर ग्रामीणों को शिक्षित करने के साथ-साथ वैज्ञानिक विधि से खेती करने की चाहत रखने वाले किसानों की मदद करने को कहा।

मंत्री ने कहा कि पढ़ाई व मदद के बीच ‘क्रेडिट मार्क्स’ सेतु बन सकता है। मंत्री ने कहा कि अच्छा आईडिया के साथ किसी गांव के उत्थान में अपना योगदान करने वाले छात्र को इसके लिए क्रेडिट दिया जा सकता है। कुलपति से ऐसी संभावना सीयूएसबी में तलाशने का सुझाव दिया। ताकि आसपास के गांव के लोग विवि को शिक्षा के साथ-साथ गांवों के विकास के लिए नयी राह दिखाने वाली मान सके।

केंद्रीय विद्यालय की स्थापना का होगा प्रयास
सीयूएसबी के कुलपति ने अध्यापकों की सुविधा के लिए परिसर में केंद्रीय विद्यालय खोलने की मांग की। इस पर केंद्रीय मंत्री ने प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा। मंत्री ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय संगठन के साथ बैठक कर एक सप्ताह के भीतर निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने आशा जतायी कि परिसर में केंद्रीय विद्यालय खुलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें