फोटो गैलरी

Hindi Newsराज्य सरकार सरकारी भवनों पर टावर लगाने की अनुमति दें: प्रसाद

राज्य सरकार सरकारी भवनों पर टावर लगाने की अनुमति दें: प्रसाद

केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने बुधवार को कहा कि काल ड्राप को रोकने के लिए राज्य सरकार के क्षेत्राधिकार में आने वाले सरकारी भवनों पर मोबाईल फोन टावर लगाने की अनुमति...

राज्य सरकार सरकारी भवनों पर टावर लगाने की अनुमति दें: प्रसाद
एजेंसीWed, 19 Aug 2015 10:59 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने बुधवार को कहा कि काल ड्राप को रोकने के लिए राज्य सरकार के क्षेत्राधिकार में आने वाले सरकारी भवनों पर मोबाईल फोन टावर लगाने की अनुमति प्रदान करने को कहा गया है।

आवासीय इलाकों में मोबाईल फोन टावर लगाने के कारण उससे निकलने वाले विकरण से मानव, जन्तु और पक्षियों को पहुंचने वाले नुकसान के कारण ऐसे टावर को लगाए जाने को लेकर किए जा रहे कुछ विरोध के बारे में पूछे जाने पर प्रसाद ने आज कहा कि मोबाईल फोन टावर के बारे में इस तरह के अभियान बुनियादी तौर पर गलत हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस मुद्दे पर गहन अध्ययन किया है और यह घोषित किया है कि मोबाईल टावर से निकलने वाले विकरण को लेकर भ्रांतियों को गलत ठहराया है। उन्होंने कहा कि इस तरह के अभियान के कारण देश के कई अन्य भागों में नए मोबाईल फोन टावर लगाने में बाधा आयी है, इसलिए इसके लिए सरकार ने सरकारी भवनों का इस्तेमाल करने की योजना बनायी है।

प्रसाद ने कहा कि सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के अलावा निजी टेलीकाम कंपनियों द्वारा भी काल ड्राप को रोकने के लिए अपने यंत्र को लगाए जाने की आवश्यक्ता है। निजी टेलीकाम कंपनियों को यह समझना चाहिए कि उन्हें जनता के लिए काम करना है और अपना आधारभूत संरचना और तकनीकी आधार खड़ा करने के लिए उनके द्वारा निवेश किए जाने की जरूरत है। उन्होंने राज्य के बीएसएनएल आपरेटर द्वारा भी काल ड्राप की समस्या से निपटने के लिए ध्यान दिया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें