फोटो गैलरी

Hindi Newsजाति जनगणना रिपोर्ट के लिए 13 को लालू का मार्च, गांव गांव में प्रदर्शन

जाति जनगणना रिपोर्ट के लिए 13 को लालू का मार्च, गांव गांव में प्रदर्शन

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने आज कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार जाति आधारित जनगणना रिपोर्ट को शीघ्र जारी करे नही तो 13 जुलाई को राजधानी पटना समेत बिहार के गांव गांव...

जाति जनगणना रिपोर्ट के लिए 13 को लालू का मार्च, गांव गांव में प्रदर्शन
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 06 Jul 2015 07:43 AM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने आज कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार जाति आधारित जनगणना रिपोर्ट को शीघ्र जारी करे नही तो 13 जुलाई को राजधानी पटना समेत बिहार के गांव गांव में रोषपूर्ण प्रदर्शन किया जायेगा।

श्री यादव ने यहां पार्टी के प्रदेश कार्यालय में राजद के 19वां स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जनगणना से जाति की स्थिति का पता चल जायेगा और इसी को देखते हुए इस रिपोर्ट को दबा दिया गया है। पशु, पक्षी, मोर-मोरनी और शेर-घड़यिाल का गणना कराया गया है तो फिर लोगों की रिपोर्ट को क्यों दबा दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह सब एक साजिश के तहत की गयी है।

राजद अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के इशारे पर जातीय गनगणना रिपोर्ट को दबा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को यह लोगों को बताना चाहिए कि किसके दबाव के कारण इस रिपोर्ट को नहीं प्रकाशित होने दिया गया है। उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना रिपोर्ट के प्रकाशित होने से बजट में इसके लिये अलग से प्रावधान किया जाता लेकिन केन्द्र सरकार ऐसा करना नही चाहती है।

श्री यादव ने कहा कि जातीय जनगणना रिपोर्ट प्रकाशित किये जाने की मांग को लेकर उनके नेतृत्व में 13 जुलाई को राजधानी पटना स्थित लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा स्थल से  राजभवन मार्च निकाला जायेगा। इसी तरह पार्टी के कार्यकर्ता सभी जिलों और गांव-गांव में 13 जुलाई को ही रोषपूर्ण भी प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर उनकी पार्टी भाजपा और आरएसएस को बिहार में बेनकाव करने का काम करेगी।

राजद अध्यक्ष ने अपने ही अंदाज में कहा कि भाजपा पहले जातीय जनगणना रिपोर्ट को प्रकाशित करे उसके बाद बिहार विधानसभा के चुनाव में वोट मांगने के लिये आएं। पार्टी का यह कार्यक्रम शांतिपूर्ण तरीके से होगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक-आर्थिक एवं जाति जनगणना की रिपोर्ट से यह स्पष्ट पता चलता है कि देश के गांवों में हर तीसरा परिवार भूमिहीन है। इसी तरह 17 करोड़ 91 लाख ग्रामीण परिवारों में से लगभग दस करोड़ 69 लाख परिवार वंचित माने गये है। उन्होंने कहा कि इस रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ 4.6 प्रतिशत ग्रामीण परिवार आयकर देते है।

श्री यादव ने कहा कि आबादी के आधार पर आरक्षण की व्यवस्था की गयी है। पहले शिक्षा में कटौती किया गया और अब इस रिपोर्ट को दबा लिया गया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले हर हाल में इस रिपोर्ट को प्रकाशित करना होगा। इस रिपोर्ट को प्रकाशित नही किये जाने पर पार्टी की ओर से दूसरा कार्यक्रम भी तय किया जायेगा। इस मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह, प्रदेश अध्यक्ष डा. रामचन्द्र, पूर्वे प्रधान महासचिव मुद्रिका सिंह यादव, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमति कांति सिंह समेत कई अन्य नेताओं ने भी विचार व्यक्त किये।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें