फोटो गैलरी

Hindi Newsजन्म के साथ ही बच्चे के आंख-कान-गला के साथ हर्ट की हो जांच

जन्म के साथ ही बच्चे के आंख-कान-गला के साथ हर्ट की हो जांच

बच्चे के जन्म के समय आंख-कान और गले के साथ ही हार्ट की भी जांच होनी चाहिए। स्क्रीनिंग के दौरान अगर थोड़ा भी शक हो तो फौरन ईसीजी करा लेना चाहिए ताकि दिल से संबंधित बीमारी की जानकारी शुरुआती दौर में ही...

जन्म के साथ ही बच्चे के आंख-कान-गला के साथ हर्ट की हो जांच
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Mar 2017 02:13 AM
ऐप पर पढ़ें

बच्चे के जन्म के समय आंख-कान और गले के साथ ही हार्ट की भी जांच होनी चाहिए। स्क्रीनिंग के दौरान अगर थोड़ा भी शक हो तो फौरन ईसीजी करा लेना चाहिए ताकि दिल से संबंधित बीमारी की जानकारी शुरुआती दौर में ही पता चल जाए। रांची से आए कार्डियक सर्जन डॉ. संजय कुमार ने कहा कि बच्चों का अगर सही तरीके से स्क्रीनिंग हो तो दिल की बीमारी का समय रहते आकलन किया जा सकता है।

आइएमए हॉल में आयोजित वैज्ञानिक सत्र में डॉ. संजय ने कहा कि दिल का ऑपरेशन हर्निया के ऑपरेशन जैसा ही सेफ है। मरीज सप्ताह भर में काम पर लौट सकते है। उन्होंने कहा कि इमरजेंसी कार्डियक सर्जरी में तो मरीज की अब जान भी बचा ली जाती है। पहले ऐसी स्थिति में मरीज की मौत हो जाया करती थी।

भागलपुर ब्रांच द्वारा आयोजित संगोष्ठी में प्राइमरी मैनेजमेंट ऑफ एमआइ (मायोकॉर्डियल इंफार्किसिएशन) पर बोलते हुए डॉ. मनीषा शर्मा ने कहा कि थोड़ी सी सर्तकता रखने पर दिल के मरीज को आसानी से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर मरीज को बड़े सेंटर में भेजने का समय न हो तो फौरन उसका थ्रंबोसिस कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि सीने में दर्द, बिना मेहनत के ही थकान आना और चक्कर आना दिल की बीमारी के लक्षण हैं।

इससे पहले कार्यक्रम का उद्घाटन प्रदेश आईएमए अध्यक्ष डॉ. डीपी सिंह, आईएमए भागलपुर अध्यक्ष डॉ. मृत्युंजय चौधरी, डॉ.संजय कुमार व डॉ. मनीषा शर्मा ने किया। कार्यक्रम का संचालन सचिव डॉ. कुमार सुनीत ने किया। इस अवसर पर डॉ. आरके सिन्हा, डॉ.अंजुम परवेज, डॉ. अमित आनंद, डॉ. कृष्ण गोपाल, डॉ. एसके निराला, डॉ. मणिभूषण, डॉ. सीमा सिंह सहित कई डाक्टर मौजूद थे।

दिल की बीमारी से बचना है तो अपनाएं ये तरीके

सुबह में हर दिन मॉर्निंग वाक करे, कम से कम 45 मिनट तेज चलें

खाने-पीने में तैलीय पदार्थ का कम से कम इस्तेमाल करें

शराब, सिगरेट, तंबाकू से बचकर रहें, इससे काफी खतरा है

शारीरिक और मानसिक तनाव दोनों से खुद को दूर रखें

शरीर का वजन और मोटापा को नियंत्रित रखें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें