फोटो गैलरी

Hindi Newsमोटिवेशनल लेक्चर से बच्चों में दिखा उत्साह

मोटिवेशनल लेक्चर से बच्चों में दिखा उत्साह

एजुकेशन फेयर में हिन्दुस्तान ने बच्चों के लिए क्विज कांटेस्ट और मोटिवेशनल लेक्चर का भी आयोजन किया। क्विज कांटेस्ट के प्रति बच्चों ने गजब की दिलचस्पी दिखाई। हाल यह था कि क्विज मास्टर के सवाल पूछते ही...

मोटिवेशनल लेक्चर से बच्चों में दिखा उत्साह
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 20 May 2017 02:12 AM
ऐप पर पढ़ें

एजुकेशन फेयर में हिन्दुस्तान ने बच्चों के लिए क्विज कांटेस्ट और मोटिवेशनल लेक्चर का भी आयोजन किया। क्विज कांटेस्ट के प्रति बच्चों ने गजब की दिलचस्पी दिखाई। हाल यह था कि क्विज मास्टर के सवाल पूछते ही बच्चे जवाब देने के लिए हाथ उठाने लगते थे। आयोजन स्थल पूरी तरह भरा हुआ था। बच्चों से नौवीं से लेकर 12वीं तक के कोर्स से जुड़े और करंट अफेयर्स के कई सवाल पूछे गए। बच्चों ने भी ऑन द स्पॉट सभी प्रश्नों के जवाब दिये। क्विज कांटेस्ट में सफल बच्चों को हिन्दुस्तान ने उपहार दिए।

दूसरी तरफ सत्यम वेब प्लस-टू स्कूल के अकादमिक निदेशक राकेश कुमार ने बच्चों को बताया कि नौवीं से लेकर 12वीं तक की तैयारी कैसे करें कि जेईई या मेडिकल की तैयारी भी आसानी से हो सके। उन्होंने बताया कि एक बार में एकसाथ एक से ज्यादा विषयों पर नहीं ध्यान देना चाहिए क्योंकि इससे तैयारी तो ज्यादा नहीं होती है, उल्टे पढ़ी हुई चीजें भूलने का खतरा रहता है। अलग-अलग विषयों की तैयारी के लिए समय निर्धारित करना चाहिए और पढा़ई को हौवा नहीं बनाना चाहिए। बंसल इंस्टीट्यूट भोपाल और राव आईआईटी के विशेषज्ञों ने भी छात्रों को बताया कि बोर्ड की तैयारी के साथ जेईई या मेडिकल की तैयारी के लिए समय का अनुपात तय करना चाहिए।

एजुकेशन फेयर में आए बच्चों ने हिन्दुस्तान की इस मुहिम को काफी सराहा। फेयर में न केवल भागलपुर बल्कि आसपास के जिलों के छात्र बड़ी संख्या में आए थे। उनके साथ अभिभावक भी आए थे। इनका मानना था कि ‘हिन्दुस्तान ने ऐसा प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जहां देश के कोने-कोने के प्रमुख शिक्षण संस्थानों के बारे में एक ही जगह पर जानकारी मिल गई। ऐसा आयोजन बार-बार होना चाहिए। छात्रों सुमन कुमार, रोहित कुमार, अमन राज, अंकित, लक्ष्य राज, आयुष, कृष्ण, आदर्श, अमन कुमार सिन्हा ने कहा कि फेयर में एक ही जगह इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट और दूसरे स्ट्रीम के बारे में जानने और समझने का मौका मिल गया। फेयर नहीं लगता या इसमें शामिल नहीं होते तो इंटरनेट की मदद लेनी पड़ती। लेकिन उस पर प्रश्नोत्तर की सुविधा नहीं मिलती। इंटरनेट पर जो जानकारी फीड है, उतनी ही मिलती। लेकिन फेयर में हर तरह की जिज्ञासा शांत हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें