फोटो गैलरी

Hindi Newsआदिवासियों के बीच पहली बार हुई फुटबॉल प्रतियोगिता

आदिवासियों के बीच पहली बार हुई फुटबॉल प्रतियोगिता

आदिवासी समुदाय के युवाओं को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए रविवार को जिला प्रशासन के द्वारा कलेक्ट्रेट स्थित गांधी मैदान में जिले के चानन एवं सूर्यगढ़ा प्रखंड के आदिवासी बाहुल्य आठ पंचायतों आदिवासी समुदाय...

आदिवासियों के बीच पहली बार हुई फुटबॉल प्रतियोगिता
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 27 Nov 2016 10:12 PM
ऐप पर पढ़ें

आदिवासी समुदाय के युवाओं को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए रविवार को जिला प्रशासन के द्वारा कलेक्ट्रेट स्थित गांधी मैदान में जिले के चानन एवं सूर्यगढ़ा प्रखंड के आदिवासी बाहुल्य आठ पंचायतों आदिवासी समुदाय के युवाओं के बीच पहली बार फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

प्रतियोगिता के पहले मैच में श्रीकिशुन की टीम ने श्रीघना की टीम को 2-0 से हराया। इसके बाद चौरा राजपुर की टीम ने बरियारपुर की टीम को 1-0 से, बुधौली बनकर की टीम ने संग्रामपुर की टीम को 1-0 से, घोघरघाटी की टीम ने भलुई को टाई ब्रेकर में 2-0 से एवं श्रीघना की टीम ने टाइ ब्रेकर में कुंदर की टीम को 1-0 से पराजित किया। प्रतियोगिता का फाइनल मैच 26 जनवरी को खेला जाएगा।

फुटबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ जिलाधिकारी सुनील कुमार, पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार, एसडीओ अंजनि कुमार, एसडीपीओ पंकज कुमार ने टॉस एवं खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। इस प्रतियोगिता में कुल नौ टीमों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि युवा संस्कृति एवं युवा विभाग के पहल पर खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। आदिवासी समुदाय के नवयुवकों को समाज के मुख्यधारा में लाने का प्रयास है। जिले के 10 पंचायतों में आदिवासी समुदाय के लोग रहते हैं।

खेल से सौहार्द्रपूर्ण माहौल बनता है। नक्सलियों के द्वारा जो इन युवाओं के दिमाग में कुविचार भरा जाता है। खेल के माध्यम से ही दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इससे प्रशासन और समाज का काम आसान होगा। वहीं खिलाड़ी धर्मेन्द्र कुमार एवं सुनील कुमार ने कहा कि पहली बार इस प्रकार के खेल का आयोजन हो रहा है। उन्हें लग रहा है कि समाज में उनकी भी सहभागिता है। इस प्रकार केआयोजन से उनके खेलों में निखार आएगा। यह प्रतियोगिता उनके लिए उत्सव के जैसा है। जिला प्रशासन की यह पहल काफी अच्छी है।

खिलाड़ियों के बीच वितरित की गई खेल सामग्री : आदिवासी समुदाय के युवाओं के बीच पहली बार आयोजित फुटबॉल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के बीच जिला प्रशासन के द्वारा जर्सी, पैंट, बूट, नेट एवं दो-दो फ़ुटबॉल उपलब्ध कराया गया है। इसके पीछे जिला प्रशासन का मंशा है कि खिलाड़ियों का निरंतर प्रैक्टिस बना रहे और लखीसराय जिला की टीम राज्य एवं देश स्तर पर जीत दर्ज करे।कार्यक्रम में जिला पंचायती राज पदाधिकारी मंजू प्रसाद, जिला खेल पदाधिकारी परिमल, जिला कल्याण पदाधिकारी रामइकबाल राम उपस्थित थे। खेल के दौरान रेफरी के रूप में घनश्याम कुमार, रवि भारद्वाज एवं राजेश रंजन मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें