फोटो गैलरी

Hindi NewsBEd कॉलेजों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा से दाखिले का रास्ता साफ

BEd कॉलेजों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा से दाखिले का रास्ता साफ

बीएड कॉलेजों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा से दाखिले का रास्ता साफ हो गया है। हाइकोर्ट की हरी झंडी मिलने के बाद भागलपुर विवि ने शुरू की तैयारी। परीक्षा की तारीख घोषित। जानिए कब होगी दाखिल के लिए...

BEd कॉलेजों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा से दाखिले का रास्ता साफ
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Oct 2016 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएड कॉलेजों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा से दाखिले का रास्ता साफ हो गया है। हाइकोर्ट की हरी झंडी मिलने के बाद भागलपुर विवि ने शुरू की तैयारी। परीक्षा की तारीख घोषित। जानिए कब होगी दाखिल के लिए परीक्षा।

जो छात्र फॉर्म नहीं भर सके उन्हें मिलेगा मौका

बी.एड कॉलेजों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा से दाखिले का रास्ता साफ हो गया है। हाईकोर्ट द्वारा राजभवन के दाखिले से संबंधित रेगुलेशन को सही ठहराने और एक महीने के अंदर संयुक्त प्रवेश परीक्षा लेने के आदेश के बाद भागलपुर विवि ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। कोर्ट ने एक दिन पहले इस मामले की सुनवाई करते हुए संयुक्त प्रवेश परीक्षा से दाखिले को सही ठहराया था।

प्रतिकुलपति प्रो. अवध किशोर राय ने बताया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए अभी संभावित तिथि तय की गई है। परीक्षा 27 नवंबर को ली जा सकती है। परीक्षा सत्र 2016-18 के लिए ही ली जाएगी। विवि ने वैसे छात्रों को भी परीक्षा फॉर्म भरने देने का निर्णय किया है जो पहली बार फॉर्म नहीं भर सके थे। ऐसे छात्र नौ से 12 नवंबर तक परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। इससे पहले विवि ने मई से जून के बीच परीक्षा फॉर्म भरवाया था। परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र तैयार कर लिया गया है।

पांच हजार छात्रों को इंतजार

बी.एड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए भागलपुर विवि में लगभग पांच हजार छात्रों ने फॉर्म भरा था। लेकिन मामला कोर्ट में चले जाने के कारण परीक्षा की तिथि तय नहीं हो पाई थी और छात्र इस असमंजस में थे कि परीक्षा होगी या नहीं।

चार महीने बाद निर्णय

राजभवन के रेगुलेशन को 11 निजी बी.एड कॉलेजों ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। कोर्ट ने निजी बी.एड कॉलेजों को बिना संयुक्त प्रवेश परीक्षा के दाखिला लेने की छूट दी थी। लेकिन विवि परीक्षा लेगा या नहीं इस पर कोर्ट ने 30 जून को सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था।

कॉलेज ले चुके हैं दाखिला

इससे पहले भागलपुर विवि से संबद्ध 13 निजी बी.एड कॉलेजों में से 11 ने दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। ज्यादातर ने दाखिला ले भी लिया है। कोर्ट ने अपने आदेश में सरकारी बी.एड कॉलेजों में भी संयुक्त प्रवेश परीक्षा से दाखिले का आदेश दिया है। लेकिन राजकीय अध्यापक शिक्षा कॉलेज ने भी दाखिला ले लिया है।

क्या होगा आगे

विवि संयुक्त प्रवेश परीक्षा पास करने वाले छात्रों को कॉलेज उपलब्ध कराएगा। जो कॉलेज विवि आवंटित करेगा उसमें दाखिला लेना होगा। विवि ने कॉलेजों से बिना संयुक्त प्रवेश परीक्षा के हुए दाखिले का रिकार्ड मांगा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें