फोटो गैलरी

Hindi Newsअब मोबाइल में होगा आधार कार्ड,जब चाहे कर सकते है सुधार

अब मोबाइल में होगा आधार कार्ड,जब चाहे कर सकते है सुधार

भागलपुर। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि- लोमस कुमार झाएप के जरिए अपडेट कर सकते आधार कार्डस्मार्टफोन में किया जा सकात है डाउनलोडसरकारी दस्तावेज से लेकर निजी क्षेत्र में भी आधार कार्ड की आवश्यकता बढ़ गई है। ...

अब मोबाइल में होगा आधार कार्ड,जब चाहे कर सकते है सुधार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 29 Apr 2016 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि- लोमस कुमार झा

एप के जरिए अपडेट कर सकते आधार कार्ड

स्मार्टफोन में किया जा सकात है डाउनलोड

सरकारी दस्तावेज से लेकर निजी क्षेत्र में भी आधार कार्ड की आवश्यकता बढ़ गई है। भारत के हर नागरिक को अपने पमाणपत्र में आधार कार्ड की जरूरत होने लगी है। बैंक हो या गैस कनेक्शन लेना हो,पैन कार्ड से टैक्स संबंधित काम करवाना हो और सराकारी क्षेत्र में कोई आवेदन देना हो आधार कार्ड की महत्व दिन प्रति -दिन बढ़ गई है।

उपभोक्ता की जरूरतों को देखते हुए यूआईडीएआई (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड) ने आधार का एप लॉन्च कर दिया है। इस एप से उपभोक्ता अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल फोन में रखने के साथ उसके डिटेल्स को एप के जिरए सुधार कर सकेंगे।

आधार कार्ड अब कुछ ही मिनट में मोबाइल पर

आधार एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करने के लिए पहले गूगल प्ले स्टोर जाएं और आधार मोबाइल टाइप करें। एप के सर्च में आ जाने के बाद इस अपने फोन में इंस्टॉल कर लें। एप इंस्टॉल होते ही इसमें अपने आधार नंबर, नाम और पिन कोड की जानकारी फीड कर दें। ये सूचना भरने के बाद आधार एप की तरफ से एक मैसेज आधार सर्वर पर भेजा जाएगा और जैसे ही वहां से आपकी जानकारी सत्यापित हो जाएंगी ।

आधार एप के फायदे

आधार कार्ड एप में उपभोक्ता के लिए सुविधाए दी गई है कि वह अपने कार्ड को एप के जरिए अपडेट कर सकते है। एप में मैनुएल में कई सारे सूचि दिए गए है जिसके जरिए आप अपडेट और अपने कार्ड की दूसरी जानकारी ले सकते है। इसमें आधार कार्ड डाउनलोड, कार्ड की स्थिति, कार्ड का अपडेट, कार्ड कहां हैउसकी स्थिति , पंजीकरण केंद्र का पता , कार्ड बनाने के लिए बुकिंग जैसी सुविधा आधार एप में दिया गया है। केवल आधार कार्ड से किसी भी जानकारी के लिए आप का मोबाइल नंबर पंजीकृत हो ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें