फोटो गैलरी

Hindi Newsपूर्णिया में खुला बिहार का तीसरा पासपोर्ट सेवा केंद्र

पूर्णिया में खुला बिहार का तीसरा पासपोर्ट सेवा केंद्र

पूर्णिया के बाद विदेश मंत्रालय ने भागलपुर, गोपालगंज और सीवान में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने का निर्णय लिया है। शनिवार को पूर्णिया मुख्य डाकघर में इस सेवा का विधिवत लोकार्पण सांसद संतोष कुशवाहा ने...

पूर्णिया में खुला बिहार का तीसरा पासपोर्ट सेवा केंद्र
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 18 Mar 2017 10:24 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णिया के बाद विदेश मंत्रालय ने भागलपुर, गोपालगंज और सीवान में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने का निर्णय लिया है। शनिवार को पूर्णिया मुख्य डाकघर में इस सेवा का विधिवत लोकार्पण सांसद संतोष कुशवाहा ने फीता काटकर किया।

समारोह में पटना से आए क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी शत्रुघ्न सिन्हा ने बताया कि दरभंगा व मुजफ्फरपुर के बाद पूर्णिया बिहार का पहला प्रमंडल बन गया है जहां से पासपोर्ट सेवा केंद्र की शुरुआत की गई है। चालू वित्तीय वर्ष में भागलपुर, गोपालगंज व सीवान में भी पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोला जायेगा। पूर्णिया में केंद्र खुलने के बाद अब पासपोर्ट के लिए लोगों को पटना नहीं जाना पड़ेगा।

सांसद संतोष कुमार कुशवाहा ने कहा कि आज का दिन पूर्णिया के लिए एतिहासिक है। इस सुविधा के मिलने पर उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी पूर्णिया की जनता की ओर से धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि संचारमंत्री से मिलकर वे बहुत जल्द पासपोर्ट सेवा केन्द्र के लिए भवन मुहैया करवाने की मांग करेंगे।

इस अवसर पर डाक महाध्यक्ष अशोक कुमार, डाक अधीक्षक अरविंद कुमार सिंह, मेयर प्रतिनिधि जितेन्द्र यादव, जदयू नगर अध्यक्ष नीलू सिंह पटेल, जवाहर यादव, राजेश राय, अभिमन्यू कुमार मन्नू, रहीम अंसारी, उदय राय, मनीष कुमार सिंहा, सुनील कुमार मेहता, राजेश केसरी सहित बड़ी संख्या में जदयू कार्यकर्ता उपस्थित थे।

कर्मी की हुई नियुक्ति

पूर्णिया। पासपोर्ट कार्यालय संचालित करने के लिए तत्काल तीन कर्मियों की नियुक्त की गई है। इनमें मनोज कुमार राय को वरीय कार्यालय अधीक्षक, उदय प्रसाद सिंह को वरीय पासपोर्ट सहायक एवं अभिषेक कुमार सुन्दरम को कनीय पासपोर्ट सहायक नियुक्त किया गया है।

पटना जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

पूर्णिया सहित प्रमंडल के लोगों को पासपोर्ट बनाने के लिए ऑन लाइन आवेदन व ऑनलाइन शुल्क जमा करने के बाद एप्वांइटमेंट मिलेगा। उसके बाद आवेदक तय समय सीमा के बाद पूर्णिया सेवा केन्द्र में जन्म तिथि संबंधित प्रमाणपत्र एवं आवासीय प्रमाण पत्र के साथ आना होगा। पुलिस वेरीफिकेशन के बाद एक सप्ताह से लेकर 30 दिनों के अंदर लोगों को पासपोर्ट मिल जायेगा।

कैसे करें आवेदन

पासपोर्ट कार्यालय के अनुसार जिले के निवासी पासपोर्ट बनाना चाहते हंै तो उन्हें 1500 रुपये ई-बैंकिंग के माध्यम से पासपोर्ट कार्यालय के नाम जमा करना होगा। आवेदन के साथ आवासीय पता एवं जन्मदिन का प्रमाण देना होगा। इसके लिए आधार कार्ड को मान्य दस्तावेज माना गया है। सरकारी सेवक के लिए विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र देना होगा। किसी भी हाल में शुल्क राशि नगद स्वीकार नहीं की जाएगी।

क्या होगी सुविधा

पूर्णिया में क्षेत्रीय कार्यालय खुलने से जिलेवासियों को अब पटना या दरभंगा नहीं जाना होगा। घर बैठे ही विदेश जाने के लिए पासपोर्ट बनवा सकेगें। कार्यालय के आधारभूत संरचना में विस्तार होने के साथ क्षेत्रीय कार्यालय आसपास के जिलों के लोगों को भी पासपोर्ट बनाने की सुविधा पूर्णिया में बहाल हो गई है। पासपोर्ट बनाने के लिए आवेदक को ऑन लाइन आवेदन करने की सुविधा होगी। पूर्णिया से प्रतिदिन 50 लोगों का ही वायोडाटा वेरिफाई कर पासपोर्ट बनाने के लिए पटना कार्यालय भेजा जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें