फोटो गैलरी

Hindi Newsशिवनारायणपुर में लेनिन की जयंती पर हुआ सेमिनार

शिवनारायणपुर में लेनिन की जयंती पर हुआ सेमिनार

माकपा के जिला कमेटी के तत्वावधान में क्रांतिकारी व साम्यवादी शासन के संस्थापक ब्लादिमीर इलियच लेनिन के जन्मदिवस पर शनिवार को शिवनारायणपुर में आज के संदर्भ में अक्टूबर क्रांति शताब्दी वर्ष विषय पर एक...

शिवनारायणपुर में लेनिन की जयंती पर हुआ सेमिनार
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 23 Apr 2017 02:00 AM
ऐप पर पढ़ें

माकपा के जिला कमेटी के तत्वावधान में क्रांतिकारी व साम्यवादी शासन के संस्थापक ब्लादिमीर इलियच लेनिन के जन्मदिवस पर शनिवार को शिवनारायणपुर में आज के संदर्भ में अक्टूबर क्रांति शताब्दी वर्ष विषय पर एक सेमिनार हुआ। इसका उद्घाटन राज्य कमेटी सचिव मंडल सदस्य सारंगधर पासवान ने किया तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता निरंजन सिंह ने की।

सेमिनार में सारंगधर ने कहा कि लेनिन के नेतृत्व में अक्टूबर 1917 में रूस में समाजवादी क्रांति हुई तथा उसके बाद पूरी दुनिया में समाजवादी व्यवस्था कायम हुई। यही कारण रहा कि मजदूर वर्ग के हाथों में सत्ता आई। जिला मंत्री दशरथ प्रसाद ने कहा कि आज भी लेनिन के विचार पर शोध हो रहे हैं। जिला सचिव मंडल सदस्य उपेन्द्र यादव ने कहा कि दुनिया में पूंजीवादी और साम्राज्यवादी व्यवस्था आज के दौर में संकट में है तथा ऐसे में मुक्ति के लिये लेनिन के विचार प्रासंगिक हो गया है। भारत के क्रांतिकारी भगत सिंह ने भी लेनिन के विचार को अपनाया। सेमिनार को गणेश कुमार दास, मनोहर मंडल, अरुण मंडल, पटवारी किस्कू, दिलीप यादव, रोहिण पासवान और मो. मनीर राजू आदि ने भी संबोधित किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें