फोटो गैलरी

Hindi Newsगाजीपुर:बैंकों में दस के सिक्के नहीं लेने से ग्राहक हलकान

गाजीपुर:बैंकों में दस के सिक्के नहीं लेने से ग्राहक हलकान

नियम, कानून की आड़ लेकर बैंक अपने ग्राहकों के लिए कई बार दिक्कत खड़ी कर देते हैं, लेकिन कई बार बिना नियम के भी लोगों को फजीहत झेलनी पड़ती है। शहर समेत आसपास के ग्रामीण अंचलों में स्थित कुछ बैंकों में...

गाजीपुर:बैंकों में दस के सिक्के नहीं लेने से ग्राहक हलकान
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 06 Apr 2017 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

नियम, कानून की आड़ लेकर बैंक अपने ग्राहकों के लिए कई बार दिक्कत खड़ी कर देते हैं, लेकिन कई बार बिना नियम के भी लोगों को फजीहत झेलनी पड़ती है। शहर समेत आसपास के ग्रामीण अंचलों में स्थित कुछ बैंकों में दस रुपये के सिक्के न लेने से ग्राहकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। हालांकि अधिकारी खुद तो थोक के भाव में सिक्के दे रहे हैं, लेकिन जब कोई उसे जमा करने जाता है तो लेने से इनकार कर दिया जाता है। ऐसे में व्यापारियों के साथ ही आम आदमी की मुसीबतें बढ़ गई हैं।

पिछले वर्ष आठ नवम्बर की रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक हजार व पांच सौ के नोटों पर पाबंदी लगा दी गई थी। इस दौरान दस रुपये के सिक्के भी बंद होने की अफवाहें उड़ी थी, जिसके बाद से लोगों ने संचित कर रखे गए सिक्कों को बाजार में उतार दिया। इसके अलावा बैंक अधिकारियों द्वारा भी उस दौरान ग्राहकों को थोक के भाव दस रुपये के सिक्के दिए गए थे। नोटबंदी के बाद बाजार में दस रुपये के सिक्कों की संख्या काफी दिखाई पड़ रही है।

इधर, बीच कुछ बैंकों के अधिकारियों द्वारा दस रुपये का सिक्का न लेने की शिकायतें आ रही हैं। बैंक कर्मी तो खुद सिक्का दे रहे हैं लेकिन लेने से इनकार कर रहे हैं। इसके चलते व्यापारियों व आम आदमी की मुसीबतें बढ़ गई हैं। क्षेत्र के याकूबपुर गांव निवासी व्यापारी सर्वजीत पांडेय ने बताया कि ग्राहकों द्वारा आए दिन दस रुपये के सिक्के दिए जा रहे हैं, लेकिन बैंक अधिकारी उसे लेने से इनकार कर रहे हैं। अब ऐसे में दिक्कतें बढ़ गई हैं। कहा कि सिक्के का प्रचलन बंद नहीं है, बावजूद इसके क्यों नहीं लिया जा रहा है, यह समझ नहीं आ रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें