फोटो गैलरी

Hindi Newsभदोही: होली के जश्न में डूबी रही कालीन नगरी

भदोही: होली के जश्न में डूबी रही कालीन नगरी

आपसी सद्भाव, प्रेम व सौहार्द्र का पैगाम देने वाला होली पर्व जनपद में सोमवार को धूमधाम से मनाया गया। पर्व पर कालीन नगरी इन्द्रधनुषी रंगों से सराबोर हो उठी। होली के त्योहार को सभी ने अपने-अपने अंदाज...

भदोही: होली के जश्न में डूबी रही कालीन नगरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 14 Mar 2017 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

आपसी सद्भाव, प्रेम व सौहार्द्र का पैगाम देने वाला होली पर्व जनपद में सोमवार को धूमधाम से मनाया गया। पर्व पर कालीन नगरी इन्द्रधनुषी रंगों से सराबोर हो उठी। होली के त्योहार को सभी ने अपने-अपने अंदाज में मनाया। क्या बच्चे व युवा और बूढ़े सभी सप्तरंगों में रंग गए। इनके रंग-पुते चेहरों को देखकर ऐसा लग रहा था कि जैसे सभी एक जैसे हो गए हों। शाम को एक दूसरे से गले मिलकर होली की बधाई दी। साथ ही गुझिया, मिठाई, खुरमा, नमकीन समेत अन्य लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाया। ठंडई का दौर भी खूब चला। कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो कालीन नगरी में होली का त्योहार शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया।

रंगों का पर्व होली सोमवार को जनपद भर में पूरे उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सुबह से शुरू हुआ रंगों और अबीर-गुलाल का सिलसिला दोपहर तक चलता रहा। इस दौरान शहर की सड़कें रंग, अबीर, गुलाल से रंगीन हो गईं। युवाओं और महिलाओं ने टोलियों में होली खेली। शाम को लोगों ने नये कपड़े पहने और एक-दूसरे के घर जाकर गले मिलकर होली की बधाई दी। घरों में होली के मद्देनजर खास लजीज व्यंजन बनाए गए थे। खास तौर पर गुझिया की मिठास और सुगंध ने मन मोह लिया। लोगों ने मिठाई, खुरमा, खजूर, पापड़, चिप्स, छोला, दहीबड़ा समेत तमाम व्यंजनों का लुत्फ उठाया। ठंडई का दौर चला तो लोग होली की खुमारी में डूब गए।

भदोही शहर, नईबाजार, सर्रोई, औराई, गोपीगंज, सुरियावां, नई बाजार, चौरी, सर्रोई, घोसिया, खमरिया, मोढ़, जंगीगंज, ऊंज, अभोली, महराजगंज, बाबूसराय, पाली, दुर्गागंज, महजूदा, सीतामढ़ी समेत सभी जगहों पर लोगों ने होली की मस्ती की। रंगों से सराबोर चेहरों को देखकर अनेकता में एकता का एहसास हो रहा था। वहीं, रंग-बिरंगे परिधानों से आकर्षक छटा बिखर रही थी।

उधर, सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक डीपीएन पांडेय के निर्देश पर सोमवार को पूरे दिन पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भारी फोर्स के साथ चक्रमण करते देखे गए। खासकर संवेदनशील मोहल्लों और कस्बों में पुलिस और पीएसी की कड़ी चौकसी रही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें