फोटो गैलरी

Hindi Newsसुधरेगी बिजली आपूर्ति, जगमग होगा कैमूर

सुधरेगी बिजली आपूर्ति, जगमग होगा कैमूर

बिजली आपूर्ति के अच्छे दिन आने वाले हैं। इस वर्ष के अंत तक बीआरजीएफ व दीनदयाल ग्रामीण ज्योति योजना से जिले में दो नये ग्रिड सब-स्टेशन व तेरह नये पावर सब स्टेशन के बन जाने से डगमग हुई बिजली आपूर्ति की...

सुधरेगी बिजली आपूर्ति, जगमग होगा कैमूर
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 13 Apr 2017 10:55 PM
ऐप पर पढ़ें

बिजली आपूर्ति के अच्छे दिन आने वाले हैं। इस वर्ष के अंत तक बीआरजीएफ व दीनदयाल ग्रामीण ज्योति योजना से जिले में दो नये ग्रिड सब-स्टेशन व तेरह नये पावर सब स्टेशन के बन जाने से डगमग हुई बिजली आपूर्ति की व्यवस्था सुधर जायेगी व कैमूर जगमग हो जायेगा।

लो वोल्टेज व ट्रिपिंग की समस्या से जूझ रहे उपभोक्ताओं को अब निजात मिलने का समय आ रहा है। मजबूत आधारभूत संरचना बनाने के उदेश्य से शुरू हुई योजना के पहले फेज में बीआरजीएफ का कार्य तो छह माह के अंदर ही पूरा करना है। इसके अंतर्गत जिले में चार पावर सब स्टेशन बन रहा है। मोहनियां के सरहुला, रामगढ़ के कलानी, कुदरा के नदोखर व भगवानपुर में यह कार्य छह माह के अंदर पूरा कर विद्युत आपूर्ति शुरू कर देनी है। स्टेट प्लान के अंतर्गत देवहलियां में पावर सब स्टेशन बन रहा है।

दीनदयाल ग्रामीण ज्योति योजना से दुर्गावती के कुशहरियां, चांद के शिवरामपुर व खर्राटीं, रामपुर के खजुरा, कुदरा के बैद्यनाथपुर व नदोखर ग्रिड के बगल में भभुआ के सोनहन व औरैयांदेई तथा चैनुपर के हाटा में पावर सब स्टेशन बनाने के लिये जगह चिन्हित कर ली गयी है। चार पुराने ग्रिड सब स्टेशनों मोहनियां, कर्मनाशा, बैजनाथपुर व नदोखर के अलावे नये ग्रिड के रूप में रामगढ़ व मुंडेश्वरी में निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। परियोजना के विद्युत कार्यपालक अभियंता संतोष कुमार, सहायक विद्युत अभियंता अखिलेश कुमार व कनीय अभियंता सुशांत कुमार ने बताया कि इन योजनाओं के पूरा होने से न केवल ट्रांसमिशन लॉस घटेगा बल्कि विद्युत की क्षमता भी बढ़ेगी। दस किलोमीटर के अंदर में एक पावर हाउस व लगभग पांच किलोमीटर के रेडियस के अंदर में एक फीडर रखने की योजना है।

ग्राफिक्स

1- 13 नये पावर हाउस इस वर्ष के अंत तक हो जायेंगे तैयार

2- 6 ग्रिड सब-स्टेशन से तैयार होगा आपूर्ति का रिंग रूट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें