फोटो गैलरी

Hindi Newsभूल गए वायदे : विधायक जी भी नहीं बुझा सके आम लोगों की प्यास

भूल गए वायदे : विधायक जी भी नहीं बुझा सके आम लोगों की प्यास

पेयजल समस्या से निजात दिलाने के मुद्दे पर वोट की सवारी कर सड़क से सदन तक पहुंचने वाले विधायक जी आम लोगों की प्यास बुझाने में निष्क्रिय साबित हो रहे हैं। चुनाव के समय भोली-भाली जनता को रिझाकर माननीय...

भूल गए वायदे : विधायक जी भी नहीं बुझा सके  आम लोगों की प्यास
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 13 Apr 2017 10:22 PM
ऐप पर पढ़ें

पेयजल समस्या से निजात दिलाने के मुद्दे पर वोट की सवारी कर सड़क से सदन तक पहुंचने वाले विधायक जी आम लोगों की प्यास बुझाने में निष्क्रिय साबित हो रहे हैं। चुनाव के समय भोली-भाली जनता को रिझाकर माननीय सदन तक तो पहुंच जा रहे हैं, लेकिन वहां पहुंचते ही अपने वादे को भूल जा रहे हैं। यही कारण है कि वर्ष 2015-16 में सरकार द्वारा मिली जिम्मेवारी को माननीय अबतक पूरा नहीं कर पाए हैं।

इस भीषण गर्मी में जिलावासी पेयजल संकट से जुझ रहे हैं। सबसे ज्यादा परेशानी पहाड़ी प्रखंड अधौरा, भगवानपुर, रामपुर व चैनपुर के ग्रामीणों को हो रही है। उक्त प्रखंडों के अधिकांशत: पशुपालक तो अपने-अपने मवेशियों के साथ मैदानी भागों में पलायन कर रहे हैं। गांव में बचे परिवार के अन्य सदस्य सुखते गले को तर करने के लिए कुंआ व चुंआ का सहारा ले रहे हैं। माननीयों द्वारा अगर सभी पंचायतों में लक्ष्य के अनुसार चापाकल लगा दिया गया होता, तो इस गर्मी के मौसम में लोगों को पेयजल की समस्या से कुछ हद तक निजात मिल सकता था।

स्थलों की सूची भी नहीं दी

पीएचइडी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष 2015-16 में कैमूर के चारो विधायकों को क्षेत्र के सभी पंचायतों में पांच-पांच चापाकल लगाने की जिम्मेवारी राज्य सरकार ने सौंपी थी। भभुआ एवं मोहनियां विधायक को शहर के प्रत्येक वाडार्ें में भी दो-दो चापाकल लगाना था। पर चापाकल लगाने की बात तो दूर रही, कुछ विधायकों द्वारा दो वर्ष गुजर जाने के बाद भी आज तक पीएचइडी कार्यालय में स्थालों की सूची तक नहीं सौंपी गई। इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि विकास के नाम पर लग्जरी वाहनों में सफर करने वाले माननीय अपने कार्य व आम जनता की समस्या दूर करने के प्रति कितना संवेदनशील है।

दो विधायकों के बंटवारे में फंसा चापाकल

कैमूर के भभुआ विधान सभा में दो विधायकों के बीच बंटवारे में चापाकल लगाने का कार्य काफी दिनों से फंसा हुआ है। पीएचइडी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष 2015-16 में भभुआ विधान सभा में 155 चापाकल लगाना था। इसके अलावा भी शहर के सभी 25 वार्डों में भी दो-दो चापाकल लगाने की जिम्मेवारी माननीय को मिली थी। इससे पहले पूर्व विधायक डा. प्रमोद कुमार सिंह ने विधान सभा चुनाव से कुछ दिन पहले चापाकल लगाने के लिए स्थलों की सूची पीएचइडी विभाग को सौंपी थी। पर आदर्श आचार संहिता लगने के कारण चापाकल लगाने का कार्य अवरुद्ध हो गया। पीएचइडी विभाग के कार्यपालक अभियंता अनीष अफजल ने बताया कि विभाग के वरीय अफसरों द्वारा लिए गए निर्णय के आलोक में पूर्व विधायक डा. प्रमोद कुमार सिंह व वर्तमान विधायक आनन्द भूषण पांडेय द्वारा पंचायत व शहर में आधा-आधा चापाकल लगाया जाएगा।

ग्राफिक्स

प्रत्येक विधायक को क्षेत्र में इतना लगाना है चापाकल

विधायक कुल चापाकल लगा

आनन्द भूषण पांडेय 205 00

बृजकिशोर बिन्द 245 55

निरंजन राम 197 115

अशोक सिंह 180 00

कोट

माननीय विधायक से चापाकल लगाने के लिए सूची मांगी गई है। जहां से सूची प्राप्त हुई है वहां चापाकल लगा दिए गए हैं। बाकी सूची प्राप्त होते ही संबंधित गांवों एवं वार्डों में अभियान के तहत चापाकल लगा दिया जाएगा।

अनीष अफजल, कार्यपालक अभियंता, पीएचइडी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें