फोटो गैलरी

Hindi Newsराजकीय समारोह के रुप में मनेगा उस्ताद बिस्मिल्लाह की जयंति

राजकीय समारोह के रुप में मनेगा उस्ताद बिस्मिल्लाह की जयंति

भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की जयंती को राजकीय समारोह के रुप में मनाने का निर्णय सरकार ने लिया है। सरकार ने इसकी स्वीकृति बिस्मिल्लाह खां की जन्म शताब्दी के समापन के अवसर प्रदान कर दी है। शहनाई...

राजकीय समारोह के रुप में मनेगा उस्ताद बिस्मिल्लाह की जयंति
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Mar 2017 04:55 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की जयंती को राजकीय समारोह के रुप में मनाने का निर्णय सरकार ने लिया है। सरकार ने इसकी स्वीकृति बिस्मिल्लाह खां की जन्म शताब्दी के समापन के अवसर प्रदान कर दी है। शहनाई के शंहशाह की जयंती हर वर्ष प्रशासन की ओर से मनाई जाएगी। इस आशय की जानकारी अनुमंडल पदाधिकारी प्रमोद कुमार ने दी है।

अपने घर में थे बेगाने: नगर के ठठेरी बाजार में जन्म भारत रत्न बिस्मिल्लाह खान अपने ही घर में बेगाने थे। उनकी जयंती पर शुरू में कुछ स्थानीय लोगों की ओर से छोटे मोटे कार्यक्रम होते थे। बाद में यह सिलसिला भी खत्म हो गया। उनकी जन्म शताब्दी पर स्थानीय लोगों ने मांग किया कि डुमरांव के लाल की जयंती राजकीय स्तर में मनाई जाए। इसके लिए काफी प्रयास किया गया। स्थानीय लोगों का सहयोग मिलने पर अनुमंडल पदाधिकारी प्रमोद कुमार व जिलाधिकारी रमण कुमार ने इस बात को राज्य सरकार तक पहुंचाया। सभी के प्रयासों से राज्य सरकार ने शहनाई के शहशांह बिस्मिल्लाह खां की जयंती को राजकीय समारोह के रुप में मनाने की स्वीकृति प्रदान कर दी।

हर वर्ष मनेगा: एसडीओ प्रमोद ने बताया कि हर वर्ष प्रशासन की ओर से उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की जयंती राजकीय स्तर पर मनाई जाएगी। प्रशासन की ओर से जयंती के अवसर स्थानीय सहित बाहर से भी बड़े नामी-गिरामी कलाकारों को बुलाया जाएगा। नगर में कार्यक्रमों में अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें