फोटो गैलरी

Hindi Newsमांगों के समर्थन में भूख हड़ताल पर बैठे कस्तूरबा विद्यालय के कर्मी

मांगों के समर्थन में भूख हड़ताल पर बैठे कस्तूरबा विद्यालय के कर्मी

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय संघ (गोप गुट) के बैनर तले 26 सूत्री मांगों के समर्थन में कर्मियों ने शुक्रवार को समाहरणालय के समक्ष भूख हड़ताल व धरना पर बैठे। इसके बाद संघ के जिला सचिव कृष्ण कुमार...

मांगों के समर्थन में भूख हड़ताल पर बैठे कस्तूरबा विद्यालय के कर्मी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 31 Mar 2017 04:44 PM
ऐप पर पढ़ें

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय संघ (गोप गुट) के बैनर तले 26 सूत्री मांगों के समर्थन में कर्मियों ने शुक्रवार को समाहरणालय के समक्ष भूख हड़ताल व धरना पर बैठे। इसके बाद संघ के जिला सचिव कृष्ण कुमार शास्त्री के नेतृत्व में मुख्यमंत्री के नाम जिला पदाधिकारी को मांग-पत्र सौंपा। 24 घंटे के अंदर मांगों पर विचार करने का समय देते हुए मांगें पूरी नहीं होने पर पहले से तय 2 अप्रैल से चरणवद्ध आंदोलन कर पठन-पाठन ठप करने की चेतावनी दी है।

जाहिर है कि 2 अप्रैल को मशाल जुलूस निकालने, 3 अप्रैल से विद्यालयों में तालाबंदी कर अनिश्चित हड़ताल पर जाने तथा 1 मई को पटना में शिक्षामंत्री के आवास का घेराव तथा जेल भरो अभियान चलाने की घोषणा पहले से की गई है। उनकी मांगों में अप्रैल 2014 से केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित मानदेय का भुगतान करने, केजीबीवी को केन्द्रीय बालिका विद्यालय घोषित करने, विद्यालयों को संचालकों से मुक्त करने, वार्डेन का पद रिक्त होने पर वरीयता के आधार पर उसी विद्यालय के पूर्णकालिक अथवा अंशकालिक शिक्षका को उस पद नियुक्त करने की मांग की है।

आदेशपाल, रात्रि प्रहरी व रसोईयों को चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी का दर्जा देने, केजीवी कर्मियों को मानदेय के बदले वेतनमान देने, दमनात्मक एवं भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाली नीतियों को वापस लेने, आश्रितों को अनुकंपा का लाभ देने, सेवा संहिता बनकार उसे लागू करने, दैनिक पगार पर काम करने वाले कर्मियों को स्थायी करने तथा महिला कर्मियों को बच्चे साथ रखने आदि 26 मांगें शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें