फोटो गैलरी

Hindi Newsआलू मैं लग गया चेचक का रोग

आलू मैं लग गया चेचक का रोग

चेचक केवल मनुष्‍यों में नहीं होता, आलू जैसे फसलों के लिए भी यह बहुत खतरनाक होता है। फसल चक्र नहीं अपनाने की वजह से आलू की फसल पर संकट खड़ा हो गया है जिसके चलते आलू को चेचक जैसी बीमारी ने घेर लिया है।...

आलू मैं लग गया चेचक का रोग
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 18 Jan 2017 12:52 PM
ऐप पर पढ़ें

चेचक केवल मनुष्‍यों में नहीं होता, आलू जैसे फसलों के लिए भी यह बहुत खतरनाक होता है। फसल चक्र नहीं अपनाने की वजह से आलू की फसल पर संकट खड़ा हो गया है जिसके चलते आलू को चेचक जैसी बीमारी ने घेर लिया है। अब खुदाई होने पर आलू पर लाल रंग के चकत्ते मिल रहे हैं जिसके चलते किसानों को काफी दुश्वारी का सामना करना पड़ रहा है।

नोट बंदी से परेशान किसानों ने अपनी फसल को लगाया था उसकी पूरी देखभाल की फसल तैयार भी हो गई लेकिन जब आलू की आलू की खुदाई की गई तो वह रोग ग्रस्त पाया गया किसानों की माने तो आलू को चेचक जैसे रोग ने कर लिया है। ऐसे आलू को खरीदने से व्यापारी भी इंकार कर देंगे।

जिला उद्यान अधिकारी जय राम ने बताया की काफी किसानों ने आलू में चेचक रोग होने की जानकारी दी है दी है इसलिए जरूरी है कि किसानों को बीज संशोधन कर देना चाहिए जिससे दोबारा फसल रोग नहीं हो हो लगातार एक ही खेत में एक ही फसल बोने से यह दिक्कत आ जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें