class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिला अस्पताल में सोडियम और पोटेशियम की भी जांच

जिला अस्पताल में सोडियम और पोटेशियम की भी जांच

अब जिला अस्पताल में सोडियम, पोटेशियम व एबी एवनसी की जांचें भी होंगी। अभी तक जिला अस्पताल में सामान्य जांचे ही की जाती थीं। मरीजों को इन जांचों के लिए प्राइवेट अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ते थे। इन नई तकनीक की मशीनें की शुरुआत जल्द ही होगी, जिससे मरीजों को राहत मिलेगी। उनकी बाहर की दौड़ बचेगी।

जिला अस्पताल ओपीडी में रोजाना करीब 1200 मरीज आते हैं। गंभीर मरीजों की डाक्टर जांच लिखते हैं। 70-80 मरीज रोजाना भर्ती भी होते हैं। इन मारीजों में सबसे बड़ी संख्या शुगर के मरीजों की होती है। करीब 15-20 मरीज दिल की बीमारी के होते हैं। सही उपचार के लिए डाक्टर एचबी एवनसी की जांच शुगर के मरीज, सोडियम व पोटेशियम की जांच दिल के मरीजों की लिखते हैं, लेकिन मशीनें न होने की वजह से यह जांचें जिला अस्पताल में नहीं हो पाती थी। इन जांचों की वजह से मरीज को कम, तीमारदार को ज्यादा परेशानियां उठानी पड़ती थीं। उन्हें प्राइवेट अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ते थे। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल ब्लड बैंक को कुछ नई तकनीक की मशीनें दी हैं, जिससे अब मरीजों को राहत मिलेगी। ब्लड बैंक प्रभारी डा. शबाहत हुसैन ने बताया कि नई मशीने मिलने से मरीजों को राहत मिलेगी। जल्द ही मशीनों को शुरुआत की जाएगी।

ब्लड बैंक हुआ वाईफाई

जिला अस्पताल की ब्लड बैंक को मॉडल बना दिया गया है। जिला अस्पताल ब्लड बैंक को वाईफाई कर दिया गया है। अभी तक कोई भी रिपोर्ट भेजने में दिक्कतें आती हैं, लेकिन अब कर्मचारियों की परेशानियां दूर हो गई है। वाईफाई होने से सभी कर्मचारी अपनी रिपोर्ट को समय से भेज देते हैं।

यह मिली नई मशीनें

शुगर के मरीजों की एबी एवनसी जांच के लिए मिली ग्लाइको साइलेटेड हिमोग्लोबिन मशीन

हार्ट के मरीजों की सोडियम, पोटेशियम जांच के लिए मिली इलैक्ट्रोलाइट एनालाइजर मशीन

भर्ती मरीजों की समान्य जांचों के लिए मिली फुल आटोमैटिक बायो कैमिस्ट्री एनालाइजर मशीन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:now potassium and sodium test available in district hospital