फोटो गैलरी

Hindi Newsभीषण गर्मी ने ले ली युवक की जान

भीषण गर्मी ने ले ली युवक की जान

मौसम का कहर जारी है। तीखी धूप के साथ धूल भरी हवाएं चल रही हैं। इसकी चपेट में आकर एक युवक की मौत हो गई। शासन के आदेश पर सीएमओ ने हीट वेव से बचाव की कार्ययोजना भेजी है। इसमें लोगों को मौसम से जागरूकता...

भीषण गर्मी ने ले ली युवक की जान
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Apr 2017 11:52 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम का कहर जारी है। तीखी धूप के साथ धूल भरी हवाएं चल रही हैं। इसकी चपेट में आकर एक युवक की मौत हो गई। शासन के आदेश पर सीएमओ ने हीट वेव से बचाव की कार्ययोजना भेजी है। इसमें लोगों को मौसम से जागरूकता को लेकर कई निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही रैपिड रिस्पांस टीम और ब्लाक स्तर पर बचाव टीम तैनात की गई है।

मौसम के जानकारों का अनुमान है कि अप्रैल के बचे दिन और पूरे मई महीने में तापमान सामान्य से एक-दो डिग्री तक ज्यादा रहने वाला है। गर्मी के दिनों में तापमान में वृद्धि सामान्य है, लेकिन इसके एक निश्चित स्तर पर लगातार बने रहने से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित होता है। मौसम में लोकल डेवलपमेंट नहीं होने की वजह से तापमान लगातार बढ़ते क्रम में है। अप्रैल में 20 दिन तक तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा। गर्मी के साथ चढ़ रहे पारा से हीटवेव ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। हीटवेव की वजह से परेशान एक युवक की मौत भी हो गई।

गुरुवार को जिला अस्पताल में हैदराबाद थाना क्षेत्र के गांव उदयपुर में रहने वाला नानकचन्द्र गंभीर हालत में लाया गया। अस्पताल में मौजूद डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। साथ आए कुलदीप ने बताया कि दो दिन पहले नानकचन्द अपने खेत पर दोपहर के समय काम कर रहा था। इसके बाद अचानक उसके सर में दर्द और चक्कर आने लगे। इसके बाद उसे घर लाया गया और दवा दिलवाई गई। हालत न सुधारने पर उसे अस्पताल लाया गया। अस्पताल में उसे मृत घोषित कर दिया गया। डॉक्टर ने बताया की मृत अवस्था में युवक के आने से उसकी मौत के कारण की सही जानकारी नही बताई जा सकती है।

सीएमओ ने शासन को भेजी कार्ययोजना

हीटवेव को लेकर स्वास्थ्य महकमे ने भी अपनी कार्ययोजना तैयार कर ली। इसमें जिला स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम, ब्लाक स्तर पर बचाव टीम बनाई गई है। इसके साथ ही इस अभियान के लिए नोडल अधिकारी डॉ अनिल कुमार चौधरी को बनाया गया। कंट्रोल रुम की इचार्ज डॉ पूनम सिंह को बनाया गया। साथ ही जिला स्तरीय रोग निरोधक दल केंद्रीय भंडार से औषिधियां दी गई है। बाक्स अन्य विभाग भी करेगे हीटवेव की रोकथाम में मदद हीटवेव को लेकर नगर पालिका, नगर पंचायत, जल निगम पानी की व्यवस्था, टंकियो में क्लोरीनेसन कराएगी। खाद्य सुरक्षा अधिकारी सडे गले, कटे फलो और खुले में खाद्य सामग्री की बिक्री पर रोकथाम लगाना। बेसिक शिक्षा विभाग लू से बचाव को लेकर जागरुक करेगा। जिला सूचना अधिकारी लोगों को जागरुक करने को प्रचार करेगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें