फोटो गैलरी

Hindi Newsपुलिस की नहीं मानी, भाकियू ने की किसान पंचायत

पुलिस की नहीं मानी, भाकियू ने की किसान पंचायत

भारतीय किसान यूनियन टिकैट गुट के आह्वान पर किसानों ने पंचायत के बाद कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। पंचायत के लिए पीडब्ल्यूडी में एकत्रित होने आ रहे किसानों को पुलिस ने रोकने का भरकस प्रयास किया लेकिन...

पुलिस की नहीं मानी, भाकियू ने की किसान पंचायत
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Oct 2016 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय किसान यूनियन टिकैट गुट के आह्वान पर किसानों ने पंचायत के बाद कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। पंचायत के लिए पीडब्ल्यूडी में एकत्रित होने आ रहे किसानों को पुलिस ने रोकने का भरकस प्रयास किया लेकिन किसानों के आगे उनकी एक नहीं चली। यूनियन की ओर से डीएम को संबोधित ज्ञापन एडीएम एफआर को सौंपा गया।

शुक्रवार को पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में किसानों की समस्याओं को लेकर पंचायत हुई। जिलाध्यक्ष अजीत सिंह ने कहा कि किसानों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जिला महासचिव रनवीर सिंह ने कहा कि किसान अपना धान औने पौने दामों में बिचौलियों के हाथों बेचने को मजबूर हैं। सरकारी धान क्रय केंद्र कहीं भी चालू नहीं किए गए हैं। जल्द व्यवस्था में सुधार नहीं होने पर आंदोलन किया जाएगा।

नगराध्यक्ष छुट्टन अंसारी ने कहा कि जनता को कोटेदार खाद्यान्न वितरण नहीं कर रहे, जिससे खाद्य सुरक्षा कानून का हनन हो रहा है। जिसमें जल्द सुधार होना चाहिए। इस बीच एडीएम एफआर सर्वेश कुमार ने पंचायत स्थल पर पहुंचकर ज्ञापन लेना चाहा। जहां यूनियन के पदाधिकारियों ने डीएम को ही ज्ञापन देने की बात कहते हुए वापस लौटा दिया। इसके बाद यूनियन के पदाधिकारियों के साथ किसान जुलूस के रूप में कलक्ट्रेट पहुंचे। जहां प्रदर्शन करते हुए डीएम को संबोधित ज्ञापन को सौंपा गया। जिसमें मांग की गई कि सरकारी धान क्रय सेंटरों पर खरीददारी शुरू कराई जाए, मंडी समितियों से रसीद दिलाई जाए, मंडी में नीलामी चबूतरें को मुक्त कराया जाए। इसके आलावा मंडी समिति द्वारा की जा रही लूट बंद करने, गांव भुड़िया न्याय पंचायत घर को खाली कराने, ओलावृष्टि का बकाया दिलाने आदि मांगें की गई।

ज्ञापन देने वालों में संजीव अवस्थी, शिशुपाल सिंह यादव, रामचंद्र गंगवार, जयेंद्र सिंह, बाबूराम गंगवार शामिल रहे। कई जगह रोके गए किसान पंचायत में भाग लेने आ रहे किसानों को पुलिस ने शहर के बाहर रोकने की कोशिश की। रोजा में मंडी समिति के पास आरसी मिशन व चौक की पुलिस ने रोकने का प्रयास किया। बंडा क्षेत्र से शहर आ रहे किसानों को सिंधौली के पास रोकने की कोशिश की गई। लेकिन किसानों ने पुलिस की कोशिश नाकाम कर दी और पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस पहुंचकर पंचायत में हिस्सा लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें