फोटो गैलरी

Hindi Newsदुधवा में बर्ड वाचिंग डे का शानदार आगाज

दुधवा में बर्ड वाचिंग डे का शानदार आगाज

दुधवा टाइगर रिजर्व पहुंचे विदेशी पक्षियों के विशेषज्ञ मंगलवार की सुबह पार्क की जिप्सियों से जंगल के अलग-अलग हिस्सों में रवाना हुए। विदेशों से आये ये पक्षी विशेषज्ञ दो दिनों तक जंगल में पहुंचकर...

दुधवा में बर्ड वाचिंग डे का शानदार आगाज
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Dec 2016 07:39 PM
ऐप पर पढ़ें

दुधवा टाइगर रिजर्व पहुंचे विदेशी पक्षियों के विशेषज्ञ मंगलवार की सुबह पार्क की जिप्सियों से जंगल के अलग-अलग हिस्सों में रवाना हुए। विदेशों से आये ये पक्षी विशेषज्ञ दो दिनों तक जंगल में पहुंचकर पक्षियों के फोटो खीचेंगे। आठ दिसम्बर को दल स्वदेश रवाना होगा।

अपने देश पहुंचकर ये पक्षी विशेषज्ञ दुधवा के पक्षियों की तुलना अपने देशों के पक्षियों से करने के साथ समाचार पत्रों, ब्लॉक व सोशल मीडिया पर साझा करेगा। विदेशियों के इस ट्रिप से कहीं न कहीं दुधवा को विदेशों में और अधिक सोहरत मिलने की संम्भावना पार्क प्रशासन जता रहा है। यूपी बर्ड फेस्टिवल के तहत दुधवा टाइगर रिजर्व में विदेशी सैलानी पक्षी विशेषज्ञों का एक दल सोमवार की देर शाम दुधवा में आ पहुंचा था। इस दल में पक्षियों के 24 विदेशी जानकर शामिल हैं। मंगलवार की सुबह पार्क प्रशासन ने दल के सदस्यों को पार्क की जिप्सियों व गाइडों के साथ जंगल के अलग-अलग हिस्सों के लिए रवाना किया।

दुधवा टाइगर रिजर्व में 450 प्रकार के पक्षी पाये जाते हैं। ये पक्षी विदेशों के पक्षियों की तुलना कैसे अपना जीवन व्यतीत करते हैं, क्या खाते हैं, खूबी है इन सभी प्रश्नों के उत्तर ढूढने के लिये विदेशी जानकार इन्हें अपने कैमरों में कैद करेंगे। 6, 7 व 8 की सुबह तक सभी विशेषज्ञ पक्षियों पर बारीकी से रिसर्च करेंगे। इसके बाद यह दल अपने देशों के लिए रवाना हो जायेगा जहां वह दुधवा के पक्षियों के अपने पक्षियों की तुलना करेंगे साथ ही वह अपने देश के समाचार पत्रों, शोसल साइडों, ब्लॉक, फेशबुक आदि पर दुधवा के पक्षियों के बावत लेख फोटो आदि साझा करेंगे।

लेखक, पक्षी विशेषज्ञ शामिल

दुधवा टाइगर रिजर्व पहुंचा 24 पक्षियों के विशेषज्ञों में लेखक, पक्षी विशेषज्ञ, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर्स शामिल है। जो पक्षियों के फोटो सहित उनके बारे में विभिन्न जानकारियों को इक्ठ्ठा करने का काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने रखी थी पक्षियों के संरक्षण की नींव

करीब एक साल पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पक्षियों के संरक्षण के तहत बर्ड फैस्टिवल की नींव रखी थी। इसमें न सिर्फ भारतीय बल्कि विदेशों से भी पक्षी विशेषज्ञ भारत आए थे, जिन्होंने आपस में अपने अनुभव और पक्षियों के बारे में विचारों को साझा किया था। आगरा में बर्ड फैस्टिवल मनाने के बाद विदेशी विशेषज्ञों का यह दल सोमवार की देर शाम दुधवा पहुंचा था।

मंगलवार को दुधवा के इन स्थानों के लिये रवाना हुआ विशेषज्ञों का दल

दुधवा पहुंचे पक्षी विशेषज्ञों का दल मंगलवार को जंगल के अलग अलग हिस्सों के लिये जिप्सियों से रवाना किया गया। दल के सदस्यों को गौरीफंटा, बनकटी, किशनपुर, दक्षिण सोनारीपुर, सठियाना मैलानी आदि रेंजों के कुल 45 वेटलैंड में ले जाया गया। जहां पर उन्होंने दुर्लभ प्रजाति के पक्षी देखे व उनकी फोटो अपने कैमरों में कैद की।

विदेशी मेहमान अपने देश में साझा करेंगे दुधवा के अनुभव

दुधवा टाइगर रिजर्व की सोहरत आये दिन बढ़ती जा रही है। देश से लेकर विदेशी पर्यटन दुधवा के दीवाने हो रहे हैं और इनकी संख्या में इजाफा भी हो रहा है। 15 नवंबर से शुरू हुए दुधवा पर्यटन सत्र पर जहां कैनन कैमरा कंपनी ने उप्र सरकार के तत्वावधान में फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिससे दुधवा की नई पहचान मिल थी वहीं अब बर्ड फैस्टिवल के तहत विदेशी सैलानियों की इस ट्रिप में शामिल विदेशी मेहमान अपने देश में दुधवा की सुंदरता, यहां के पक्षियों, दुर्लभ प्रजाति के वन्य जीवों के बारे में अपने अनुभवों को साझा करेंगे। माना जा रहा है कि इस ट्रिप से विदेशियों का खिंचाव दुधवा की ओर और बढ़ सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें