फोटो गैलरी

Hindi Newsदुधवा नेशनल पार्क में मंगलवार से बर्ड वाचिंग डे का आगाज

दुधवा नेशनल पार्क में मंगलवार से बर्ड वाचिंग डे का आगाज

दुधवा टाइगर रिजर्व में बर्ड वाचिंग का आगाज मंगलवार से हो रहा है। यूपी बर्ड फेस्टिवल के तहत दुधवा टाइगर रिजर्व में सोमवार शाम को विदेशी सैलानी व पक्षी विशेषज्ञ पहुंच गए। स्पेशल ट्रिप में शामिल सदस्य...

दुधवा नेशनल पार्क में मंगलवार से बर्ड वाचिंग डे का आगाज
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 05 Dec 2016 09:39 PM
ऐप पर पढ़ें

दुधवा टाइगर रिजर्व में बर्ड वाचिंग का आगाज मंगलवार से हो रहा है। यूपी बर्ड फेस्टिवल के तहत दुधवा टाइगर रिजर्व में सोमवार शाम को विदेशी सैलानी व पक्षी विशेषज्ञ पहुंच गए। स्पेशल ट्रिप में शामिल सदस्य दो दिन यहां रहेंगे। इस ट्रिप में कुल 24 विदेशी जानकार हिस्सा ले रहे हैं। इनमें लेखक, पक्षी विशेषज्ञ, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर्स शामिल है। पार्क प्रशासन ने ट्रिप से सम्बंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। देर शाम को टीम में शामिल सभी सदस्य दुधवा आ पहुंचे।

कुछ महीनों पहले ही मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पक्षियों के संरक्षण के तहत बर्ड फेस्टिवल की नींव रखी थी। इसमें न सिर्फ भारतीय बल्कि विदेशों से भी पक्षी विशेषज्ञ भारत आए थे, जिन्होंने आपस में अपने अनुभव और पक्षियों के बारे में विचारों को साझा किया था। उस दौरान भी दुधवा में पक्षी विशेषज्ञों के आने की सूचना थी, लेकिन बाद में यह कार्यक्रम रद हो गया था। इस बार आगरा में बर्ड फेस्टिवल मनाया जा रहा था जिसमें विदेशों से भी विशेषज्ञ शामिल हुए जो अब दुधवा पहुंच चुके हैं।

यहां पक्षी विशेषज्ञ देंगे अपने काम को अंजाम

दुधवा पहुंचे पक्षी विशेषज्ञों को दुधवा की गौरीफंटा, बनकटी, किशनपुर, दक्षिण सोनारीपुर, सठियाना मैलानी आदि रेंजों के कुल 45 वेटलैंड में ले जाया जाएगा। जहां दुर्लभ प्रजाति के पक्षी देखे जा सकते हैं। इन पक्षियों की तस्वीरें लेने के अलावा विदेशी दल उनके बारे में भी लिखेगा।

विदेशी मेहमान अपने देश में साझा करेंगे दुधवा के अनुभव

15 नवंबर को दुधवा का पर्यटन सत्र शुरू हुआ था। जिसेक बाद यहां एक बड़ी कैमरा कंपनी द्वारा उप्र सरकार के तत्वावधान में फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिससे दुधवा की नई पहचान मिल सकी। अब इसी सत्र में यहां बर्ड फैस्टिवल के तहत विदेशी सैलानियों की यह ट्रिप हो रही है। ट्रिप में शामिल विदेशी मेहमान अपने देश में दुधवा की सुंदरता, यहां के पक्षियों, दुर्लभ प्रजाति के वन्य जीवों के बारे में अपने अनुभवों को साझा करेंगे। माना जा रहा है कि इस ट्रिप से विदेशियों का खिंचाव दुधवा की ओर और बढ़ सकता है।

कहीं न कहीं इस ट्रिप से दुधवा का नाम व उनकी पहचान विदेशों में और फेमस होगी। ट्रिप में शामिल सभी सदस्यों के लिये रहने खाने आदि की व्यवस्था की जा चुकी है।

महावीर कौजलगि, डीडी दुधवा टागइर रिजर्व

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें