फोटो गैलरी

Hindi Newsअवैध पशु वधशालाओं को बंद कराया जाए : डीएम

अवैध पशु वधशालाओं को बंद कराया जाए : डीएम

डीएम कर्ण सिंह चौहान ने अवैध रूप से संचालित वधशालाओं व यांत्रिक वधशालाओं को बंद कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि जो लाईसेंसी वधशालाएं चल रही है वहां पर गंदगी नहीं होनी चाहिए। वहां साफ-सफाई का...

अवैध पशु वधशालाओं को बंद कराया जाए : डीएम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Mar 2017 11:52 PM
ऐप पर पढ़ें

डीएम कर्ण सिंह चौहान ने अवैध रूप से संचालित वधशालाओं व यांत्रिक वधशालाओं को बंद कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि जो लाईसेंसी वधशालाएं चल रही है वहां पर गंदगी नहीं होनी चाहिए। वहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। वधशाला निर्धारित मानक के अनुसार ही होना चाहिए।

कैंप कार्यालय में अधिकारियों की बैठक में डीएम ने सख्त निर्देश जारी किए है। उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट को मोहल्ला ककरा स्लाटर हाउस के पास बने मकानों व संस्थाओं के मानक पूरे कराने को कहा है। सभी एसडीएम, ईओ नगर पालिका व नगर पंचायत को अपने क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित मांस की दुकानें, स्लाटर हाउस पर नियमानुसार कार्रवाई करें। डीएम ने कहा कि जिस दुकानदार के पास लाईसेंस है उन्हें भी मानकों को पूरा करना होगा। धार्मिक स्थलों व स्कूलों से सौ मीटर की दूरी तक कोई मांस बिक्री की दुकान नहीं होनी चाहिए। मांस की दुकाने नालियों के आगे नहीं हो। मांस को कपड़े से ढका जाए। दुकान के आस-पास सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखे। पशुओं का कटान नियमानुसार निश्चित स्थान करें। पशु को काटने से पहले डाक्टर से पशुओं का परीक्षण कराना भी जरूरी होगा।

स्लाटर हाउस में प्रतिदिन कितने पशु काटे जाते है उनका रजिस्टर बनाकर अंकन करें। एसपी केबी सिंह ने सभी क्षेत्राधिकारियों को अपने क्षेत्रों के मांव विक्रेताओं की दुकानों के लाइसेंसो का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। इस मौके पर सीडीओ टीके शिबु, एडीएम एफआर सर्वेश कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट विजय शंकर दुबे, एएसपी नगर व ग्रामीण, एसडीएम, ईओ व पुलिस क्षेत्राधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें