फोटो गैलरी

Hindi Newsअधिकारियों ने बिना रसायन प्रयोग के ट्रेंच विधि से कराई गन्ने की बुबाई

अधिकारियों ने बिना रसायन प्रयोग के ट्रेंच विधि से कराई गन्ने की बुबाई

ट्रेंच विधि के तहत गन्ना विभाग ने किसानों के खेतों पर जाकर बिना रसायन के प्रयोग से गन्ने की बुबाई कराई। नई पद्वति से गन्ना बोने को लेकर किसानों में उत्साह देखा गया। विभागीय अधिकारियों ने किसानों को...

अधिकारियों ने बिना रसायन प्रयोग के ट्रेंच विधि से कराई गन्ने की बुबाई
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Mar 2017 11:40 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेंच विधि के तहत गन्ना विभाग ने किसानों के खेतों पर जाकर बिना रसायन के प्रयोग से गन्ने की बुबाई कराई। नई पद्वति से गन्ना बोने को लेकर किसानों में उत्साह देखा गया। विभागीय अधिकारियों ने किसानों को अच्छी उपज की जानकारी भी दी।गन्ना समिति और चीनी मिल प्रबंधन ने किसानों के खेतों पर जाकर दो आंखे के टुकड़े के बीज कटवाकर ट्रेंच विधि से दो फिट की परिधि में गन्ने की बुबाई कराई। सीसीओ वीके पाल ने बताया कि बुबाई में खाद और अन्य रसायन के प्रयोग नहीं करना चाहिए।

गन्ने को बोने से पहले शहत,गोमूत्र, गोवर, जंगल और खेत की मिट्टी का घोल तैयार कर गन्ना भिगोकर वोया जाए। उनके अनुसार इस विधि से गन्ने की वुवाई किए जाने से इसकी उपज काफी अच्छी होती हैं। अंकु रण के बाद देशी रसायन से इस गन्ने की खेती को अंत तक तैयार किया जाएगा। पहले रसायन विधि से गन्ने की पैदावार लेने के लिए काफी खर्च किसानों को उठाना पड़ता था। इस प्रयोग से गन्ना बुबाई की अच्छी फसल देने से इसको अन्य क्षेत्रों में भी इसी विधि से गन्ने की पैदावार करने को कहा गया। इस दौरान अनूठी विधि से गन्ना बुबाई देखने के लिए अरूणाशंकर शुक्ला, विवेक अवस्थी, रामप्रकाश त्रिवेदी सहित कई उन्नतिशील किसान मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें